कोरोना काल में सांस के रोगी रखें अपना खास ख्याल, दवाओं को छोड़ना होगा घातक

कोरोना की महामारी के दौर में सांस के रोगियों को अपना खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच डा. क्षितिज प्रकाश ने लोगों को सलाह दी है कि पहले से सांस संबंधी रोग से पीड़ित मरीजों को अपनी दवाएं निरंतर चलानी चाहिए।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:28 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:28 AM (IST)
कोरोना काल में सांस के रोगी रखें अपना खास ख्याल, दवाओं को छोड़ना होगा घातक
कोरोना काल में सांस के रोगी रखें अपना खास ख्याल, दवाओं को छोड़ना होगा घातक। जागरण

रांची, जासं । कोरोना की महामारी के दौर में सांस के रोगियों को अपना खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच डा. क्षितिज प्रकाश ने लोगों को सलाह दी है कि पहले से सांस संबंधी रोग से पीड़ित मरीजों को अपनी दवाएं निरंतर चलानी चाहिए। इसे छोड़ने का जोखिम न उठाएं। यह घातक हो सकता है। वर्तमान संक्रमण को लेकर बहुत अधिक घबराने की जरूरत नहीं है।

राज्य सरकार की ओर से घोषित स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के कारण लोगों के आवागमन में काफी कमी आई है। पहले की अपेक्षा प्रदूषण के स्तर में कमी हुई है। यह मरीजों के लिए बेहतर है। जरूरत बस इस बात की है कि वह खुद को संक्रमण से बचाकर रखें। घर से निकलने से परहेज करें। जरूरी होने पर सभी सुरक्षा उपाय अपनाने के बाद ही बाहर निकलें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर अपने चिकित्सक से राय लेकर ही किसी दवा का इस्तेमाल करें। डा. क्षितिज कोरोना महामारी को लेकर दैनिक जागरण के पाठकों की जिज्ञासाओं का जवाब दे रहे थे।

पेट के बल लेटना फायदेमंद

कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के ऑक्सीजन लेबल में कमी होती है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुझाव दिया गया है कि वह पेट के बल लेटें। इसकी पूरी विधि बताई गई है। यह तरीका बेहद कारगर है। लोगों को इस पर अमल करना चाहिए। आक्सीजन लेबल अगर 94 से ऊपर है तो घबराने की जरूरत नहीं है। सामान्य तरीकों से बीमारी का इलाज हो सकता है। ऑक्सीजन लेबल 90 से नीचे आने पर चिकित्सक की तत्काल मदद लें।

chat bot
आपका साथी