PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप के नाम से मांगी दस लाख की लेवी, एरिया कमांडर सहित दो गिरफ्तार

रांची पुलिस ने उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के एरिया कमांडर सहित दो उग्रवादियों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस खुद व्यवसाई के पक्ष में लेवी वसूलने के लिए गई थी और घेराबंदी करते हुए सभी को दबोच लिया। इन दोनो उग्रवादियों को पुलिस...

By Vikram GiriEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 07:17 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 07:17 PM (IST)
PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप के नाम से मांगी दस लाख की लेवी, एरिया कमांडर सहित दो गिरफ्तार
PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप के नाम से लेवी मांगने वाले दो गिरफ्तार। प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची (जागरण संवाददाता) । रांची पुलिस ने उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के एरिया कमांडर सहित दो उग्रवादियों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस खुद व्यवसाई के पक्ष में लेवी वसूलने के लिए गई थी और घेराबंदी करते हुए सभी को दबोच लिया। इन दोनो उग्रवादियों को पुलिस की टीम ने उस समय पकड़ा, जब वे इटकी के प्रेम नगर में एक व्यवसायी से दस लाख रुपये की लेवी वसूलने के लिए पहुंचे थे। गिरफ्तार उग्रवादियों में गुमला निवासी सोनू कुमार उर्फ सोनू जायसवाल और लापुंग के रहने वाले लव बारला शामिल है। सोनू कुमार गुमला इलाके का एरिया कमांडर भी है।

गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से एक देसी कट्टा, जिंदा कारतूस, नक्सली पोस्टर और लेवी का दस हजार रुपये बरामद किया गया है। पूछताछ में उग्रवादियों ने संगठन के सदस्यों व सुप्रीमो के नामों का भी खुलासा किया। उग्रवादियों ने बताया कि बेड़ो, इटकी, लापुंग आदि इलाकों में वे ठेकेदारों, बिल्डर, व्यवसायी, जमीन कारोबारियों आदि लोगों से वे लेवी की वसूली करते हैं। उसने यह भी बताया कि वे 28 सितंबर को भी दीपक केसरी नामक व्यवसायी से लेवी की वसूली करने के लिए प्रेम नगर पहुंचे थे। इसी क्रम में पुलिस उन्हें पकड़ ली।

वसूली कर सुप्रीमो को पहुंचाते थे पैसे, 30 फीसद मिलता था कमीशन

पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के लिए गिरफ्तार दोनो उग्रवादी काम करते हैं। पूछताछ में उग्रवादियों ने इसका खुलासा किया। उन्होंने बताया कि दिनेश गोप के इशारे पर ही वे लेवी वसूली, हत्या आदि वारदातों को अंजाम देते हैं। ग्रामीण एसपी ने बताया कि गिरफ्तारी उग्रवादी लेवी की रकम वसूलने के लिए सीधे सुप्रीमो दिनेश गोप को पहुंचा देते हैं। इस एवज में कुल राशि का 30 फीसद कमीशन उन्हें मिलता है।

बाकी राशि दिनेश गोप संगठन का विस्तार में लगाता है। उग्रवादियों ने यह भी खुलासा किया कि वे दर्जनों लोगों से अब तक लेवी की रकम वसूल चुके हैं। एरिया कमांडर सोनू पर है कई मामले दर्ज : एरिया कमांडर सोनू कुमार उर्फ सोनू जायसवाल पर कई थानों में लेवी वसूली, लूट, मारपीट, आर्म्स एक्ट आदि के मामले दर्ज हैं। ग्रामीण एसपी ने बताया कि सोनू पर पालकोट और बसिया थाने में भी हत्या, लेवी वसूली और लूट का मामला दर्ज है। पुलिस को काफी अरसे से इसकी तलाश थी।

chat bot
आपका साथी