केजरीवाल से सीख रहे हेमंत, झारखंड में भी मुफ्त स्‍कीमों की बहार; महिलाओं -छात्रों के लिए 'फ्री बस'

दिल्ली में महिलाओं को मुफ्त की सवारी देकर वाहवाही लूट चुके मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का फार्मूला झारखंड में भी लागू होगा। यहां महिलाओं छात्रों और बुजुर्गों को मुफ्त बस मिलेगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 11:05 AM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 06:11 AM (IST)
केजरीवाल से सीख रहे हेमंत, झारखंड में भी मुफ्त स्‍कीमों की बहार; महिलाओं -छात्रों के लिए 'फ्री बस'
केजरीवाल से सीख रहे हेमंत, झारखंड में भी मुफ्त स्‍कीमों की बहार; महिलाओं -छात्रों के लिए 'फ्री बस'

रांची, राज्‍य ब्यूरो। नई दिल्ली में महिलाओं को मुफ्त की सवारी देकर वाहवाही लूट चुके मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का फार्मूला झारखंड में भी लागू होगा। यहां महिलाओं के साथ-साथ छात्रों और बुजुर्गों को भी मुफ्त की बस सेवा देने की तैयारी है। राज्य में सरकारी बस सेवा नहीं होने के कारण निजी बसों को भाड़े पर ले कर निर्धारित रूट पर चलाया जाएगा और उन्हें एक निश्चित राशि हर महीने दी जाएगी। परिवहन विभाग प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है।

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने घोषणापत्र में ही महिलाओं एवं बुजुर्गों को मुफ्त में बस की सवारी का वादा किया था। ऐसा ही प्रस्ताव कांग्रेस का भी था और अब दोनों पार्टियां मिलकर सरकार चला रही है। झारखंड में कहने के लिए तो सरकारी बस नहीं है लेकिन सिटी बस सर्विस को जिस तरह से प्राइवेट पार्टी के माध्यम से चलाया जा रहा है उसी प्रकार निजी उद्यमियों से बस लेकर सरकार निर्धारित रूट पर चलवाएगी।

सभी जिलों के उपायुक्तों को इसके लिए निर्देश देते हुए रिपोर्ट तलब किया गया है और डीपीओ एक निश्चित रूट बताएंगे जिस पर वाहनों को चलाना है। सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिले। इस कारण से इस प्रस्ताव में वह गांव भी शामिल हो सकते हैं जहां अभी तक बसों की सुविधा नहीं है।

पास दिखाकर यात्रा कर सकेंगे लोग

मुफ्त की यात्रा के लिए छात्रों एवं बुजुर्गों और महिलाओं का पास बनेगा। पास के लिए फिलहाल जिला परिवहन पदाधिकारी को अधिकृत किया जा रहा है लेकिन आने वाले दिनों में इसे प्रखंड स्तर पर बनवाने की व्यवस्था होगी। अब सरकार को यह तय करना है कि वह प्रति सवारी पैसे भुगतान करेगी अथवा इलाके में जारी पास के आधार पर। इसके लिए अधिकारी तैयारी में जुटे हुए हैं।

केजरीवाल ने किया ट्वीट, एक-दूसरे से सीखेंगे हम लोग

कुछ दिनों पहले ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने हेमंत सोरेन को जोड़ते हुए ट्वीट किया था और बताया था कि हम लोग एक दूसरे से सीख कर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने इसके साथ झारखंड सरकार की उस कवायद को भी जोड़ा था जिसके तहत प्रदेश में शिक्षा की व्यवस्था दिल्ली से बेहतर किए जाने की बात कही गई थी। केजरीवाल ने लिखा था कि आप बेहतर करिए फिर हम आपसे बेहतर करेंगे और उसी प्रकार सीखेंगे।

आज ये खबर पढ़कर बहुत बहुत अच्छा लगा। भगवान करे हेमंत सोरेन जी अपने मिशन में ज़रूर कामयाब हों। उनके द्वारा उठाए गए नए नए कदमों से फिर हम सीखेंगे। तभी तो देश आगे बढ़ेगा।

कितनी सुंदर बात हो कि देश भर में राज्यों में स्कूल अच्छे करने की होड़ लग जाए। pic.twitter.com/dsrS319ybU — Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) February 15, 2020

सिटी बस सर्विस को बनाया जाएगा मॉडल

मुक्त वाली व्यवस्था के लिए सरकार रांची नगर निगम क्षेत्र में चलने वाली सिटी बस सर्विस को मॉडल मानकर अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा सकती है। वर्तमान में सिटी बस सर्विस बहुत कम दूरी के लिए चलती है और सवारियों को भरने में समय भी लगता है। पास जारी हो जाने के बाद लोग इन बसों से अधिक से अधिक यात्रा करेंगे।

धन्यवाद .@ArvindKejriwal जी।

विकास एवं सुधार एक सतत प्रक्रिया है। शिक्षा के क्षेत्र में आपकी सरकार ने जो कार्य किये है वह पथ प्रदर्शक है।

झारखंड को एक शाश्वत कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए हम सभी से सीखेंगे, सभी से सहयोग लेंगे। https://t.co/6Eo5L0uh3l" rel="nofollow — Hemant Soren (@HemantSorenJMM) February 15, 2020

पास की जगह स्मार्ट कार्ड का ऑप्शन भी

विद्यार्थियों और बुजुर्गों को पास जारी कर जहां यह सुनिश्चित करा लिया जाएगा कि सिटी बस सर्विस सफलता की ओर बढ़े वहीं पास के आधार पर भुगतान किया जाएगा। इस बात पर भी मंथन चल रहा है कि पास 3 या 6 महीने के लिए जारी हो और उसमें अंकित तिथियों के आधार पर बस संचालकों को भुगतान किया जाए अथवा स्मार्ट कार्ड जैसी व्यवस्था पर भी चिंतन चल रहा है।

chat bot
आपका साथी