Jharkhand News: पलामू में अररुआ-तुरी बटाने नदी पुल निर्माण कार्य बंद, ग्रामीण नाराज

Jharkhand News पलामू जिले के हरिहरगंज प्रखंड स्थित अररूआ-तुरी के बीच बटाने नदी पर पुल का निर्माण कार्य नौ माह से ठप है। इससे आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों में है। पुल ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के वित्त पोषित योजना के तहत बनाया जा रहा है।

Kanchan SinghMon, 29 Nov 2021 01:30 PM (IST)
पलामू जिले के हरिहरगंज प्रखंड स्थित अररूआ-तुरी के बीच बटाने नदी पर पुल का निर्माण कार्य बंद है।

मेदिनीनगर, जासं। पलामू जिले के हरिहरगंज प्रखंड स्थित अररूआ-तुरी के बीच बटाने नदी पर पुल का निर्माण कार्य ठप है। इससे आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। पुल ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के वित्त पोषित योजना के तहत बनाया जा रहा है। बताते चलें कि तुरी जाने वाली रोड में अररुआ कला गांव के समीप बटाने नदी पर 2.14 करोड़ रुपये की लागत से पुल निर्माणाधीन है। 9 माह से निर्माण कार्य बंद है।

यह कार्य अंकित कृष्णात्रेय संवेदक के माध्यम से कराया जा रहा है। अब तक पांच पिलर में महज दो पिलर ही बन पाए हैं। ये पीलर भी अर्धनिर्मित हैं। अन्य तीन पीलर का जमीन स्तर पर फाउंडेशन का आंशिक कार्य किए जाने के बाद बंद है। संवेदक के मुताबिक विभागीय स्तर से पेमेंट नहीं होने के कारण कार्य बंद करना पड़ा है। मालूम हो कि पुल निर्माण का कार्य सितंबर 2019 में शुरू हुआ था। इसका निर्माण का कार्य नवंबर 2020 में ही पूरा कराने का लक्ष्य निर्धारित था। विभागीय उदासीनता व संवेदक के कार्यप्रणाली के कारण समय सीमा बीत गया। बावजूद काम अधूरा पड़ा है। पुल किनारे निर्माण के कई मेटेरियल भी मौजूद है।

ग्रामीणों ने बताया कि पुल बन जाने के बाद तुरी, बरवादोहरी, लंगुराही, चहकापर, करमलेवा, परसलेवा सहित कई सुदूरवर्ती गांंव सीधे हरिहरगंज शहर से जुड़ जाएंगे। पुल नहीं रहने के कारण बरसात के दिनों में नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। इससे क्षेत्र के सैकड़ों लोगों का हरिहरगंज शहर से संपर्क पूरी तरह टूट जाता है। इससे ग्रामीणों को एक साथ कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। मरीजों को दूसरे क्षेत्र से होकर हरिहरगंज अस्पताल लाने में 6 से 7 किलोमीटर अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। मुश्किलों का सामना कर रहे ग्रामीणों ने संवेदक से अविलंब पुल निर्माण कार्य पूरा कराने की गुहार लगाई है ।

अररूआ-तूरी रोड स्थित बटाने नदी पर अधूरा पुल निर्माण कार्य उनके विभाग के अधीन नहीं है। बावजूद ग्रामीणों की परेशानियों को देखते हुए वरीय अधिकारियों को पूरे मामले से अवगत कराएंगे।

जयप्रकाश नारायण यादव, बीडीओ, हरिहरगंज पलामू।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.