डीएसपीएमयू में शुरू होगी शिक्षकों की नियुक्ति, 22 विषयों के लिए होगी बहाली

डीएसपीएमयू में शिक्षकों की कमी से विश्वविद्यालय में पठन-पाठन कार्य में काफी परेशानी होती है। विश्वविद्यालय में एक भी प्रोफेसर नहीं हैं। ऐसे में शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता बनी रहेविश्वविद्यालय की ओर से यूजी कोर्स के लिए अनुबंध पर घंटी आधारित शिक्षकों की बहाली की जा रही है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 01:08 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 01:08 PM (IST)
डीएसपीएमयू में शुरू होगी शिक्षकों की नियुक्ति, 22 विषयों के लिए होगी बहाली
विश्वविद्यालय में अनुबंध आधारित शिक्षक और गेस्ट फैकेल्टी की होगी नियुक्ति

रांची, जागरण संवाददाता : स्थायी भले ही नहीं, लेकिन अस्थायी तौर पर  शिक्षकों की बहाली का प्रक्रिया डा . श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में शुरू हो गई है। देर ही सही, लेकिन इस बहाली से विश्वविद्यालय सहित छात्रों को राहत जरूर मिलेगी।  शिक्षकों की कमी से विश्वविद्यालय में पठन-पाठन कार्य में काफी परेशानी होती है। लेकिन विश्वविद्यालय में अनुबंध आधारित शिक्षक और गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति से स्थिति और बेहतर होगी।  विश्वविद्यालय में एक भी प्रोफेसर नहीं हैं। ऐसे में शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता बनी रहे, इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से यूजी कोर्स के लिए अनुबंध पर घंटी आधारित शिक्षकों की बहाली की जा रही है।

इन विषयों के शिसकों की होगी नियुक्ति ः

ओडिया, साइकोलाजी, फिलासफी, जूलोजी, हिस्ट्री, फिजिक्स, इकोनोमिक्स, हिंदी, पंच परगनिया, कुरमाली, खोरठा, मुंडारी, खड़िया, हो, संथाली, नागपुरी, कुड़ूख, ऊर्दू, अंग्रेजी, जीयोलाजी, मैथेमेटिक्स और कामर्स में नियुक्ति होनी है।

फैकेल्टी की नियुक्ति को लेकर 28 नवंबर से अभ्यर्थियों के ओरिजिनल डाक्यूमेंट का सत्यापन शुरू हो रहा है। 5 दिसंबर तक चलेगा।  इसे लेकर एक कमेटी भी बनाई गई है। नियुक्ति में अभ्यर्थियों की मैट्रिक से लेकर पीजी तक की डिग्री, शैक्षणिक अनुभव प्रमाण पत्र, रिसर्च पब्लिकेशन समेत अन्य कागजों की जांच होगी। सत्यापन कार्य पूरा होने के बाद ही अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जायेगा।

 अनुबंध शिक्षकों और गेस्ट फैकल्टी के सत्यापन कार्य को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा कोआर्डिनेटर, असिस्टेंट कोआर्डिनेटर की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रोफेसर एनएन ओझा, डा. नमिता सिंह को फिजिक्स इकोनामिक्स व हिंदी और डाक्टर अशोक कुमार महतो को जीयोलाजी मैथ और कामर्स का कोआर्डिनेटर प्रतिनियुक्त किया गया है। एक दिसंबर को हिंदी,पंच परगनिया, कुरमाली खोरठा मुंडारी के अभ्यर्थियों की बारी होगी।

chat bot
आपका साथी