Jharkhand: नियुक्ति नियमावली को आज कैबिनेट से मिलेगी हरी झंडी, झारखंड से पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता

Jharkhand CM Jharkhand Cabinet Meeting नियुक्ति प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो सकेगी। कर्मचारी चयन आयोग दो अलग-अलग परीक्षाओं की जगह एक ही परीक्षा से काम चलाएगा। झारखंड से मैट्रिक-इंटर पास को ही नौकरी देने के प्रस्ताव पर महाधिवक्ता का परामर्श सकारात्मक है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:21 PM (IST)
Jharkhand: नियुक्ति नियमावली को आज कैबिनेट से मिलेगी हरी झंडी, झारखंड से पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता
Jharkhand CM, Jharkhand Cabinet Meeting नियुक्ति प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो सकेगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में नियुक्ति नियमावली को गुरुवार को कैबिनेट से हरी झंडी मिल सकती है। इसके बाद अब झारखंड कर्मचारी चयन आयोग नियुक्ति के लिए दो अलग-अलग परीक्षाओं (प्रारंभिक और मुख्य) का आयोजन नहीं कर एक ही परीक्षा से काम चलाएगा। सरकार इस बात को भी अंगीकार करने जा रही है कि झारखंड से मैट्रिक और इंटर पास लोगों को नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाय। कार्मिक विभाग ने पिछले महीने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों में झारखंड से ही मैट्रिक व इंटर पास करनेवाले छात्रों को प्राथमिकता देने का प्रस्ताव तैयार किया था।

कुछ राज्यों का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव में कहा गया है कि नौकरियों में झारखंड से ही मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास करने वालों को नौकरी देने की व्यवस्था हो। ऐसा करने से झारखंड के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देना संभव हो सकेगा। इससे संबंधित प्रस्ताव पर विधि विभाग ने आपत्ति दर्ज कराई थी, जिसका निराकरण कर दिया गया है। विधि विभाग ने इस मामले को नागरिकों के मौलिक अधिकार से जोड़कर बात की थी, जिसपर महाधिवक्ता का परामर्श सकारात्मक आया है। अब गुरुवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में इसपर मुहर लगने की संभावना है।

नियमावली को स्वीकृति के साथ ही शुरू होगी नियुक्ति प्रक्रिया

कैबिनेट से नियोजन नियमावली को स्वीकृति मिलने के साथ ही राज्य में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने की बात कही जा रही है। इसके पूर्व झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने रिक्तियों से संबंधित तमाम विभागों के प्रस्तावों को वापस कर दिया है। स्पष्ट है कि अब नए सिरे से बहाली प्रक्रिया शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी