राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन करें आवेदन, यहां जानें अंतिम तिथि Koderma News

Jharkhand Koderma News National Teachers Award 2021 शिक्षक पुरस्कार के लिए केवल नियमित शिक्षक एवं प्राचार्य ही पात्र होंगे। संविदा शिक्षक व शिक्षामित्र इसके लिए पात्र नहीं होंगे। प्राचार्य व शिक्षक को ट्यूशन में शामिल नहीं होना चाहिए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 03:24 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 03:27 PM (IST)
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन करें आवेदन, यहां जानें अंतिम तिथि Koderma News
Jharkhand Koderma News, National Teachers Award 2021 संविदा शिक्षक व शिक्षामित्र इसके लिए पात्र नहीं होंगे।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं। शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिवर्ष सरकारी व मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों को नेशनल अवार्ड टू टीचर्स से सम्मानित किया जाता है। इसके लिए शिक्षक 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कोडरमा जिला शिक्षा पदाधिकारी अलका जायसवाल ने बताया कि शिक्षक पुरस्कार के लिए केवल नियमित शिक्षक एवं प्राचार्य ही पात्र होंगे। संविदा शिक्षक व शिक्षा मित्र इसके लिए पात्र नहीं होंगे। प्राचार्य व शिक्षक को ट्यूशन में शामिल नहीं होना चाहिए।

राज्य सरकार, संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन, स्थानीय निकाय, राज्य सरकार व संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन की सहायता से संचालित स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, परमाणु ऊर्जा, शिक्षा सोसाइटी, सीबीएसई से संबद्ध स्कूल, काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल्स सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से संबद्ध विद्यालयों के प्राचार्य व शिक्षक इसमें भाग ले सकेंगे। पहले स्तर की जांच जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में जिला चयन समिति करेगी। तत्पश्चात नामों की अनुशंसा राज्यस्तरीय समिति को करेगी। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए मूल्यांकन मैट्रिक्स का निर्धारण किया गया है। इसके आधार पर पुरस्कार के लिए प्राचार्य व शिक्षकों को चयनित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी