लाउडस्पीकर से की जा रही अपील, कृपया अफीम की खेती न करें, न मानने पर जेल जाने को रहें तैयार

राजपुर वन विभाग एवं राजपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने राजपुर वन क्षेत्र के केंदुआ शहोर लारा लुट्टूदाग सहित विभिन्न जंगली इलाकों में जन जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान गांव में घूम घूम वन विभाग की टीम ने लाउडस्पीकर लगाकर सभी ग्रामीणों को समझाया कि अफीम की खेती न करें।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 12:10 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 12:10 PM (IST)
लाउडस्पीकर से की  जा रही अपील, कृपया अफीम की खेती न करें, न मानने पर जेल जाने को रहें तैयार
अफीम की खेती न करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

कान्हाचट्टी (चतरा), जासं। पोस्ता अफीम की खेती करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई के लिए व्यापक रणनीति बनाई जा रही है। राजपुर वन विभाग एवं राजपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने राजपुर वन क्षेत्र के केंदुआ शहोर, लारा लुट्टूदाग सहित विभिन्न जंगली इलाकों में जन जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान गांव में घूम घूम वन विभाग की टीम ने लाउडस्पीकर लगाकर सभी ग्रामीणों को समझाया कि अफीम की खेती करने से आपको व आपके स्वास्थ्य पर क्या नुकसान हो सकता है। ग्रामीणों को अफीम की खेती नहीं करने की अपील की गई। बावजूद इसके खेती करने वालों को चिह्नित कर जेल भेजे जाने की बात कही गई।

उन्होंने कहा कि अफीम की खेती करने पर कई तरह के मामले दर्ज होंगे। सजा भी होगी। वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों को आगे बताया कि पहला तो वन भूमि की जमीन पर हल चला रहे हैं। दूसरा अवैध तरीके से मौत (अफीम) की खेती कर रहे हैं। तीसरा खेती करने के बाद बिक्री और तस्करी कर रहे हैं। वन विभाग की टीम ने आगे ग्रामीणों को बताया कि इसलिए गांव वालों के बीच जन जागरूकता कर रहे हैं। इसकी खेती न करें। हम लोग ग्रामीणों को घूम घूम कर बता रहे हैं। अफीम की खेती करते हैं तो जेल जाने के लिए तैयार रहें। इस क्रम में केंदुआ शहोर गांव की वन भूमि में पोस्ता की खेती करने को ले तैयार किए जा रही जमीन से जुड़े माफियाओं को भी चिह्नित किया गया है। वन क्षेत्र पदाधिकारी ने कहा कि उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इस मौके पर थाना प्रभारी मुकेश कुमार वंकर, मिश्रित कुमार सिन्हा सहित जिला पुलिस के जवान शामिल थी।

chat bot
आपका साथी