रांची विवि में सभी शुल्कों का भुगतान होगा ऑनलाइन

रांची विश्वविद्यालय में पेमेंट गेटवे बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 01:47 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 01:47 AM (IST)
रांची विवि में सभी शुल्कों का भुगतान होगा ऑनलाइन
रांची विवि में सभी शुल्कों का भुगतान होगा ऑनलाइन

-पेमेंट गेटवे को 21 जुलाई तक तैयार करने का निर्देश

- नामांकन एवं परीक्षा को लेकर हुई बैठक

जागरण संवाददाता रांची : रांची विश्वविद्यालय में पेमेंट गेटवे बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। यानी अब सभी प्रकार के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन होगा। नामांकन और परीक्षा को देखते हुए इसकी व्यवस्था की जा रही है। इन दोनों के लिए अलग-अलग पेमेंट गेटवे बनेगा, ताकि छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो। अल्पसंख्यक कॉलेजों के लिए अब तक कोई निर्णय नहीं

अल्पसंख्यक कॉलेजों के बारे में अभी तक विश्वविद्यालय कोई निर्णय नहीं ले पाया है। अल्पसंख्यक कॉलेजों ने इस प्रक्रिया से अलग रखने का अनुरोध किया था। इसमें विश्वविद्यालय के सभी स्नातकोत्तर विभाग, अंगीभूत कॉलेज, संबद्धता प्राप्त कॉलेज जुड़ेंगे। इसे लेकर कुलपति डा.रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में मंगलवार को विश्वविद्यालय के पदाधिकारी और बैंक प्रतिनिधियों के संग बैठक हुई। 21 जुलाई तक पेमेंट गेटवे का पूरी प्रक्रिया तैयार करने का निर्देश :

बैठक में निर्देश दिया गया कि नामांकन का पेमेंट गेटवे 21 जुलाई के पहले तैयार कर लेना है, ताकि 25 जुलाई तक इसकी टेस्टिग कर इसको शुरू किया जा सके। यूजीसी के निर्देशानुसार इस बार नए सत्र में नामांकन 1 से 31 अगस्त के बीच होना है। वहीं, परीक्षा का पेमेंट गेटवे 31 जुलाई तक तैयार कर लेना है। इसके बाद स्नातक व स्नातकोत्तर पफाइनल सेमेस्टर का परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पहले पीजी सेमेस्टर-4 की परीक्षा ली जाएगी। विश्वविद्यालय ने इसकी संभावित तिथि भी जारी की है, जो 4 सितंबर है। इसके बाद स्नातक सेमेस्टर-6 की परीक्षा आयोजित की जाएगी। दो बैंकों से मिली सहमति :

विश्वविद्यालय को पेमेंट गेटवे के लिए अभी दो बैंकों से सहमति मिली है, जिसमें एचडीएपफसी बैंक और पंजाब नेशनल बैंक शामिल हैं। पेमेंट गेटवे तैयार होने पर इसका लिक रांची विश्वविद्यालय की साइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। छात्रों के पास शुल्क भुगतान के लिए इन दोनों बैंकों के विकल्प होंगे। आईटी सेल का किया गया गठन :

पेमेंट गेटवे के सही संचालन के लिए विश्वविद्यालय की ओर से एक आइटी सेल का भी गठन किया गया है, जिसमें डा. नीरज और डा.राजकुमार शामिल हैं। यह सेल तमाम तरह की परेशानियों को देखेगा।

::::::::::::::::::::: अल्पसंख्यक कॉलेजों की सचिव के साथ बैठक आज

जागरण संवाददाता रांची : अल्पसंख्यक कॉलेजों अल्पसंख्यक कॉलेज उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक होगी। बैठक में ही यह पता चल जाएगा कि अल्पसंख्यक कॉलेज अपने अनुसार नामांकन लेते हैं या चांसलर पोर्टल के माध्यम से उन्हें भी नामांकन के लिए बोला जाता है। रांची विवि के अंतर्गत छह अल्पसंख्यक कॉलेजों ने पहले ही रांची विवि को पत्र भेजकर स्थिति स्पष्ट कर दी है कि वे चांसलर पोर्टल के माध्यम से नामांकन नही लेंगे।

chat bot
आपका साथी