बड़ा फैसला : कोडरमा ज‍िले में सभी आंगनबाड़ी केंद्र को मिलगा अपना भवन

कोडरमा ज‍िले के उपायुक्त आद‍ित्‍य रंजन ने बुधवार को समाज कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्‍होंने कई महत्‍वपूर्ण आदेश द‍िए। उन्‍होंने कहा क‍ि दिव्यांग छात्रों को योजना से जोड़ने की पहल की जाए। उन्‍होंने कहा क‍ि कोई भी केंद्र सुव‍िधाओं से वंच‍ित नहीं रहना चाह‍िए।

By M EkhlaqueEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:00 PM (IST)
बड़ा फैसला : कोडरमा ज‍िले में सभी आंगनबाड़ी केंद्र को मिलगा अपना भवन
किराये के मकानों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की रिपोर्ट तलब।

कोडरमा (संवाद सहयोगी) : अब आंगनबाड़ी केंद्रों का किराये के घरों में संचालन नहीं किया जाएगा। कोडरमा ज‍िले के उपायुक्त आदित्य रंजन ने ऐसे केंद्रों की सूची मांगी है, जो वर्षों से किराये के मकान में चल रहे हैं। ऐसे केंद्रों के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा। डीसी ने ऐसे सभी केंद्रों का निरीक्षण कर भूमि का चयन करने का निर्देश दिया है।

किराये के मकानों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की विस्तृत रिपोर्ट तलब

समाहरणालय सभागार में डीसी ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए किराये के मकानों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। सभी सीडीपीओ को भवन के लिए स्थल निरीक्षण करने को कहा गया। उन स्थलों पर आंगनवाड़ी भवन जल्द से जल्द बनाने जाएंगे।

कोई भी आंगनबाड़ी केंद्र सेविका और सहायिका से वंचित नहीं रहे

उन्‍होंने कहा क‍ि सेविका, सहायिका नियुक्ति को लेकर कहा कि कोई भी आंगनबाड़ी केंद्र सेविका और सहायिका से वंचित नहीं रहे, इसके लिए नियुक्ति प्रक्रिया ससमय पूरा करने को कहा गया। उपायुक्त ने सभी दिव्यांग छात्रों को छात्रवृत्ति योजना से आच्छादित करने का निर्देश दिया। इसके लिए परियोजनावार दिव्यांग बच्चों की सूची उपलब्ध कराने को कहा। इस मौके पर उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आरती कुमारी, सभी सीडीपीओ व पर्यवेक्षिका मौजूद थे।

योग्य लाभुक को दें योजना का लाभ

उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से संबंधित आवेदनों का आनलाइन इंट्री करने का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया। साथ ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मातृत्व योजना का लाभ योग्य लाभुकों को देने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कुपोषण उपचार केंद्र में इलाजरत कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सेविका, सहायिका के माध्यम से कुपोषित बच्चे का सर्वे कराते हुए उन बच्चों का बेहतर इलाज के दिशा में कदम उठाएं।

chat bot
आपका साथी