कोरोना की नई स्ट्रेन को लेकर झारखंड सरकार अलर्ट, संक्रमित के 30 संपर्क वालों की जांच का निर्देश

ALERT in Jharkhand for Coronavirus New Strain दूसरे राज्यों में बढ़ते संक्रमण को लेकर झारखंड के सभी सिविल सर्जनों को निर्देश दिया गया है। दूसरे देशों से लौटे लोगों के पारिवारिक सदस्यों की जांच होगी। कोरोना जांच में सरकार के दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 07:20 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 07:23 PM (IST)
कोरोना की नई स्ट्रेन को लेकर झारखंड सरकार अलर्ट, संक्रमित के 30 संपर्क वालों की जांच का निर्देश
ALERT in Jharkhand for Coronavirus New Strain दूसरे देशों से झारखंड लौटे लोगों के पारिवारिक सदस्यों की जांच होगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। ALERT in Jharkhand for Coronavirus New Strain महाराष्ट्र, केरल आदि राज्यों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए झारखंड में भी सतर्कता बढ़ी है। विशेषज्ञों के स्तर पर भी कहा गया है कि कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में कोरोना के नए रूप के प्रति भी हर स्तर से सतर्कता जरूरी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के निदेशक रविशंकर शुक्ला ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सभी उपायुक्तों को अलर्ट किया है।

उन्होंने केंद्र सरकार के हालिया दिशानिर्देश का हवाला देते हुए हर संक्रमित के संपर्क में आने 30-30 लोगों की पहचान कर उनकी कोरोना जांच अनिवार्य रूप से करने को कहा है। अभियान निदेशक ने सभी उपायुक्तों को पत्र लिखकर पिछले 14 दिनों में यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील, साउथ अफ्रीका से भारत आए हुए वैसे प्रवासियों, जो झारखंड के पते पर आए हैं, उनकी तत्काल पहचान कर उनकी और उनके परिवार के सभी सदस्यों की कोरोना जांच आरटी-पीसीआर से करने को कहा है।

उन्होंने दूसरे देशों या राज्यों से आनेवाले यात्रियों की जांच रांची एयरपोर्ट तथा सभी रेलवे स्टेशनों पर अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर या ट्रूनेट से करने के लिए कहा है। कोरोना जांच में भारत सरकार के उस दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन करने को कहा है, जिसके तहत कोरोना की कुल होनेवाली जांच में 70 फीसद जांच अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर से हो। बता दें कि वर्तमान में सभी जिलों में आरटी-पीसीआर तथा ट्रूनेट से कोरोना जांच हो रही है। अभियान निदेशक ने कोरोना के नए रूप की पहचान, जांच व उससे बचाव को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश का भी सख्ती से अनुपालन करने को कहा है।

chat bot
आपका साथी