पेट्रोल के बाद रांची में डीजल भी 100 के पार, ट्रांसपोर्टरों ने कहा बंद कराना पड़ेगा काम

पेट्रोल के बाद रांची में डीजल की कीमत भी एक सौ रुपये के पार चली गई है। बुधवार को आमलोगों को एक लीटर डीजल के लिए 100.17 रुपये चुकाने होंगे। वहीं पेट्रोल की कीमत भी बढ़ गई है। आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100.58 रुपये होगी।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:41 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:41 AM (IST)
पेट्रोल के बाद रांची में डीजल भी 100 के पार, ट्रांसपोर्टरों ने कहा बंद कराना पड़ेगा काम
पेट्रोल के बाद रांची में डीजल की कीमत भी एक सौ रुपये के पार चली गई है।

रांची, जासं। पेट्रोल के बाद राजधानी रांची में डीजल की कीमत भी एक सौ रुपये के पार चली गई है। बुधवार को आमलोगों को एक लीटर डीजल के लिए 100.17 रुपये चुकाने होंगे। वहीं पेट्रोल की कीमत भी बढ़ गई है। आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100.58 रुपये होगी। इससे पहले 17 अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत ने शतक लगाया था। राज्य में डीजल की ये बढ़ी हुई कीमत एक रिकार्ड है। इससे पहले डीजल की कीमत कभी सौ रुपये के पार नहीं गई थी। एक वर्ष पहले 20 अक्टूबर 2020को रांची में डीजल की कीमत 74.63 रुपये प्रतिलीटर थी। जबकि 20 अक्टूबर 2019 को डीजल की कीमत 67.63 रुपये प्रति लीटर थी।

झारखंड मोटर फेडरेशन के अध्यक्ष ललित ओझा ने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार की नीतियों के कारण पेट्रोलियम उत्पाद के दाम अब आमलोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन गए हैं। राज्य भर के ट्रासंपोर्टर बड़ी परेशानी में हैं। डीजल की कीमत 100के पार जाने के बाद एक ही विकल्प दिख रहा है कि ट्रांसपोर्टर या तो किराया बढ़ाए या काम बंद कर दें। माल ढुलाई बढ़ने से इसका सीधा असर लोगों की आम जिंदगी पर पड़ेगा। महंगाई बढ़ेगी। वहीं दूसरे तरफ कई उत्पाद ऐसे हैं जिसके पट्टेदार की मार्जिन कम होती है। ऐसे में वो बढ़ा किराया देने के लिए तैयार नहीं होते। कोई ट्रासंपोर्टर कीतने दिनों तक गाड़ी खड़ा करके टैक्स और ईएमआई देगा।

एक लीटर डीजल का बेसिक प्राइस केंद्रीय कर के साथ 78.66 रुपये है। इसपर भी राज्य सरकार के द्वारा एक रुपये का सेस वसूला जाता है। इसके बाद कीमत 79.66 रुपये प्रति लीटर पहुंच जाता है। इसके बाद राज्य इसपर 22 प्रतिशत का वैट लगाया जाता है। जो लगभग 17.52 रुपये के आसपास होता है। इससे डीलरों को झारखंड में टैक्स के साथ डीजल का बेसिक प्राइस 97.18 रुपये प्रतिलीटर पर मिलता है। बड़ी बात ये है कि डीजल की कीमत भले कम हो मगर इसपर डीलरों का मुनाफा कम होता है क्योंकि इसका बेस प्राइस पेट्रोल से ज्यादा है।

chat bot
आपका साथी