छह से दस दिसंबर तक होगा एमबीबीएस, बीडीएस में नामांकन

रांची राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस तथा बीडीएस पाठ्यक्रम के अलावा आयुष कॉलेजों में संचालित स्नातक कोर्स में नामांकन छह से 10 दिसंबर तक होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:22 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:22 PM (IST)
छह से दस दिसंबर तक होगा एमबीबीएस, बीडीएस में नामांकन
छह से दस दिसंबर तक होगा एमबीबीएस, बीडीएस में नामांकन

रांची : राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस तथा बीडीएस पाठ्यक्रम के अलावा आयुष कॉलेजों में संचालित स्नातक कोर्स में नामांकन छह से 10 दिसंबर तक होगा। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने अंतिम राज्य मेधा सूची के प्रकाशन के बाद पहली ऑनलाइन काउंसिलिग तथा नामांकन की तिथियां तय कर दी हैं।

पर्षद के अनुसार, 30 नवंबर से तीन दिसंबर तक राज्य मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अलावा सीटों के आवंटन के लिए विकल्प भरे जाएंगे। छह से दस दिसंबर के बीच औपबंधिक रूप से सीटों का आवंटन किया जाएगा। इसी तिथि के बीच सभी मेडिकल कॉलेजों व अन्य संस्थानों में अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी तथा नामांकन होगा। पर्षद ने सभी अभ्यर्थियों को काउंसिलिग के दौरान अधिक से अधिक विकल्प भरने की सलाह देते हुए कहा है कि विकल्पों को भरने की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

इधर, पर्षद ने इंजीनियरिग में दाखिले के लिए आयोजित दो काउंसिलिग के बाद रिक्त रह गई सीटों पर दाखिले के लिए विशेष काउंसिलिग कराने का निर्णय लिया है। वैसे अभ्यर्थी जो पूर्व में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके हैं, वे इसमें शामिल होने के लिए 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही पहली और दूसरी काउंसिलिग में शामिल नामांकित या अनामांकित अभ्यर्थी संस्थान या शाखा में बदलाव करने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दो दिसंबर को विशेष काउंसिलिग के लिए राज्य मेधा सूची जारी की जाएगी। तीन से पांच दिसंबर तक सीटों के आवंटन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा विकल्पों को भरने का कार्य होगा। वहीं, सात से दस दिसंबर तक सीटों का आवंटन, संस्थानों में प्रमाणपत्रों की जांच तथा नामांकन होगा।

-------------------

chat bot
आपका साथी