बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा से होगा नामांकन, झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने जारी की तिथि

BAU News बीएयू में एग्रीकल्चर वेटनरी फारेस्ट्री हार्टिकल्चर एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग फिशरीज व डेयरी टेक्नोलाजी की प्रवेश परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी। रांची केंद्र में सीबीटी माध्यम से परीक्षा होगी। परीक्षा समाप्ति के आठ दिनों के अंदर पर्षद रिजल्ट जारी करेगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:48 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:56 AM (IST)
बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा से होगा नामांकन, झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने जारी की तिथि
परीक्षा के आठ दिनों के अंदर पर्षद रिजल्‍ट जारी करेगा।

रांची, जासं। झारखंड के एकमात्र कृषि विश्वविद्यालय बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा व काउंसलिंग की तिथि की घोषणा झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने कर दी है। कोविड–19 की वजह से सात महीनों से विश्वविद्यालय के एग्रीकल्चर, वेटनरी, फॉरेस्ट्री, हॉर्टिकल्चर, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फिशरीज व डेयरी टेक्नोलॉजी साइंस विषयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया लंबित थी। पर्षद ने इन पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए 8 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन मांगा था।

विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए लिखित परीक्षा पर्षद के द्वारा 18 से 20 जनवरी 2021 तक होगी। यह परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) के माध्यम से रांची केंद्र में होगी। विवि में नामांकन के लिए जिन उम्मीदवारों ने पूर्व में ऑनलाइन आवेदन 8 अगस्त 2021 तक किया है, वे पर्षद के वेबसाइट jceeb.jharkhand.gov.in से 17 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई–मेल आइडी पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक भेजा जा रहा है।

फर्स्ट राउंड काउंसलिंग 30 जनवरी को

सत्र नियमित करने के उद्देश्य से पर्षद द्वारा फर्स्ट राउंड काउंसलिंग व च्‍वाइस सीट अलाॅटमेंट की तिथि 30 जनवरी तक निर्धारित की गई है। जबकि काउंसलिंग की अंतिम तिथि तीन फरवरी 2021 तक है। पर्षद ने अभ्यर्थियों से सीटों के आवंटन के लिए अधिक से अधिक विकल्पों को भरने की सलाह दी है। एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग व डेयरी टेक्नोलाजी के स्नातक पाठ्यक्रम के लिए 10+2 स्तर पर गणित विषय होना अनिवार्य होगा। सीट अलाॅटमेंट व अलाॅटमेंट लेटर पांच से दस फरवरी तक पर्षद द्वारा जारी कर दी जाएगी। सबंधित संस्थान में चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच प्रक्रिया एवं नामांकन का कार्य पांच से दस फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा।

सेकेंड राउंड काउंसलिंग

सबंधित विषयों के पाठ्यक्रमों में सीट बचे रहने पर पर्षद द्वारा सेकेंड राउंड काउंसलिंग व सीट अलाॅटमेंट लेटर पंद्रह से अठारह फरवरी 2021 तक जारी की जाएगी। सबंधित संस्थानों में नामांकन का कार्य पंद्रह से अठारह फरवरी 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। सेकेंड काउंसलिंग में सीटों के विकल्पों का सिर्फ अपग्रेडेशन होगा।

काउंसलिंग शुल्क

पर्षद ने सामान्य/एडब्लूएस/बीसी वन एवं बीसी टू अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये तथा एससी/एसटी व महिला अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये काउंसलिंग शुल्क रखा है।

सीटों का आवंटन

विवि के कांके स्थित कृषि कॉलेज में 80, वेटनरी काॅलेज में 60 तथा फारेस्ट्री कॉलेज में 50 सीटों की संख्या है। इन काॅलेज के 85 प्रतिशत सीटों पर पर्षद के माध्यम से राज्य कोटे में नामांकन होगा। गढ़वा, देवघर व गोड्डा के एग्रीकल्चर काॅलेज में 150, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग (कांके) में 40, हार्टिकल्चर (खुंटपानी,चाईबासा) में 50, फिशरीज साइंस (गुमला) में 30 तथा डेयरी टेक्नोलाॅजी में 30 सीटें होंगी।

chat bot
आपका साथी