रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं की तो होगी दंडात्मक कार्रवाई, नगर निगम में तैयार हो रहा है कार्यवाही का खाका

नगर निगम कार्रवाई का खाका तैयार कर रहा है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाने पर अब कार्रवाई होगी। अभी तक नगर निगम रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाने वालों से डेढ़ गुना होल्डिंग टैक्स वसूलता था। लेकिन अब जुर्माने के साथ दंड का भी प्रावधान रखा जाएगा।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 12:01 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 12:01 PM (IST)
रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं की तो होगी दंडात्मक कार्रवाई, नगर निगम में तैयार हो रहा है कार्यवाही का खाका
रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं की तो होगी दंडात्मक कार्रवाई। जागरण

रांची, जासं । नगर निगम कार्रवाई का खाका तैयार कर रहा है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाने पर अब कार्रवाई होगी। अभी तक नगर निगम रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाने वालों से डेढ़ गुना होल्डिंग टैक्स वसूलता था। लेकिन अब जुर्माने के साथ दंड का भी प्रावधान रखा जाएगा। इसे लेकर अधिकारी जल्द ही नगर निगम में बैठक करेंगे। इस बैठक के बाद नगर निगम के पार्षदों से भी सलाह ली जाएगी कि दंडात्मक कार्रवाई किस हद तक की जाए। अभी तक जो खाका तैयार हो रहा है, उसमें अपार्टमेंट में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाना पहले से अनिवार्य कर दिया गया है। जिन अपार्टमेंट में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं होगा।

उन्हें ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य दंडात्मक कार्रवाई पर भी विचार चल रहा है। गौरतलब है कि राजधानी में भूगर्भ जलस्तर काफी नीचे गिर जाने की वजह से जल संकट पैदा हो गया है। रांची के हरमू, किशोरगंज, डोरंडा आदि इलाकों में डीप बोरिंग जवाब दे चुकी हैं। नगर निगम के जल टैंकर के सहारे ही इन इलाकों में लोग पानी पी रहे हैं। पर्यावरण विदों का कहना है कि अगर राजधानी में जल संरक्षण पर काम नहीं किया गया तो आने वाले दिन बेहद खराब होंगे। इसलिए अधिकारियों को अभी चेत जाना चाहिए और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर गंभीरता पूर्वक काम करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी