Jharkhand: समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों को दी गई राशि में 109 करोड़ का अब तक नहीं मिला हिसाब

समग्र शिक्षा अभियान के विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्कूलों को दी गई राशि में 109 करोड़ रुपये खर्च का उपयोगिता प्रमाणपत्र अभी भी नहीं मिला है। वहीं लगभग पांच हजार स्कूलों ने अभी भी खाता में शून्य बैलेंस करने के लिए राशि नहीं लौटाई है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:35 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:35 AM (IST)
Jharkhand: समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों को दी गई राशि में 109 करोड़ का अब तक नहीं मिला हिसाब
Jharkhand: 109 करोड़ का अभी भी नहीं मिला हिसाब, पांच हजार स्कूलों ने नहीं लौटाई राशि। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो । समग्र शिक्षा अभियान के विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्कूलों को दी गई राशि में 109 करोड़ रुपये खर्च का उपयोगिता प्रमाणपत्र अभी भी नहीं मिला है। वहीं, लगभग पांच हजार स्कूलों ने अभी भी खाता में शून्य बैलेंस करने के लिए राशि नहीं लौटाई है। मंगलवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला शिक्षा अधीक्षकों के साथ हुई ऑनलाइन साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह बात सामने आने के बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने शत-प्रतिशत राशि के उपयोगिता प्रमाणपत्र देने तथा राशि लौटाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगली समीक्षा बैठक में यह टास्क पूरा नहीं होने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, समग्र शिक्षा अभियान में 520 करोड़ रुपये खर्च का उपयोगिता प्रमाणपत्र नहीं मिला था। सचिव द्वारा लगातार इसकी समीक्षा किए जाने के बाद 411 करोड़ रुपये का उपयोगिता प्रमाणपत्र जमा किया गया। सचिव ने बैठक में यूडायस प्लस का शत-प्रतिशत डाटा शीघ्र अपडेट करने के निर्देश जिला पदाधिकारियों को दिए। कुछ स्कूलों में अभी भी बच्चों को पाठ्य पुस्तकें नहीं मिलने पर उन्होंने नाराजगी प्रकट करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों को पुस्तकें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इन सभी कार्यों में साहिबगंज जिला का प्रदर्शन सबसे खराब होने पर वहां के पदाधिकारियों को शो-कॉज जारी करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी