डीएवी स्कूल घाटोटांड में बना 80 बेड का आक्सीजनयुक्त कोविड केयर सेंटर

लीड - फोटो 04 -- मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री सांसद जयंत सिन्हा व विध

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:37 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:41 PM (IST)
डीएवी स्कूल घाटोटांड में बना 80 बेड का आक्सीजनयुक्त कोविड केयर सेंटर
डीएवी स्कूल घाटोटांड में बना 80 बेड का आक्सीजनयुक्त कोविड केयर सेंटर

जागरण संवाददाता, रामगढ़ : जिला प्रशासन के सहयोग से टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा मांडू प्रखंड के डीएवी स्कूल घाटोटांड में बने आक्सीजनयुक्त 80 बेड वाले कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ सोमवार को किया गया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऑनलाइन इस कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करना सरकार का लक्ष्य है। सभी के सहयोग से कोरोना संक्रमण की लड़ाई हम जीतेंगे। उन्होंने इस अस्पताल को चालू करने के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन, वेस्ट बोकारो के अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में टाटा स्टील का यह प्रयास काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि हम सभी के समन्वय, प्रतिबद्धता और प्रयास से रामगढ़ जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था और मजबूत होगी। सभी के सहयोग से ही कोरोना की लड़ाई को जीता जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामगढ़ जिले के लिए आज एक सुखद दिन है। स्वास्थ्य व्यवस्था में एक और अहम कड़ी जुड़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी जिले, प्रखंड एवं पंचायतों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए कार्य योजना तैयार कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सर्किट बनाए जाने का विचार किया जा रहा है। इससे स्थिति और बेहतर हो सकेगी। सभी प्रखंडों में दो-दो एंबुलेंस उपलब्ध कराए जाने की भी योजना है। साथ ही सभी जिलों में मेडिकल आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए आक्सीजन बैंक बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से कोविड जांच की व्यवस्था सुनिश्चित कर रही है। आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा वर्कर व एसएचजी की महिलाओं का सहयोग लेकर बीमारों का उपचार सुनिश्चित हो सके इसके लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पल्स आक्सीमीटर, स्वास्थ्य किट तथा दवाइयां उपलब्ध कराए जा रही हैं, ताकि प्रारंभिक दौर में ही मरीजों को उपचार मिल सके। ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन से पहले कोरोना जांच बढे़ इसके लिए 20 लाख रैपिड एंटीजन किट मुहैया कराया गया है। सरकार संक्रमित लोगों तथा उनके परिवार को हर संभव मदद करने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच तथा वैक्सीनेशन को लेकर कुछ अफवाह एवं भ्रम की स्थिति है। लोगों के मन से कोरोना जांच तथा वैक्सीनेशन के प्रति भ्रम और असमंजस को दूर करना हम सभी की जिम्मेदारी है। प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक करना होगा, तभी हमें कोरोना के चेन को तोड़ने में सफलता मिलेगी। सांसद जयंत सिन्हा, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता व मांडू विधायक जेपी पटेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उपायुक्त संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री के समक्ष रामगढ़ जिले में चल रहे स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की अद्यतन जानकारी रखी।

chat bot
आपका साथी