झारखंड के 66 हजार पारा शिक्षकों के ल‍िए सरकार का बड़ा तोहफा, पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा, ये फायदे भी...

Jharkhand Education News राज्य सरकार(State Government) समग्र शिक्षा अभियान(Samagra Shiksha Abhiyan) के तहत कार्यरत 66 हजार पारा शिक्षकों का पांच लाख रुपये तक का सामूहिक व स्वास्थ्य बीमा(Group Health Insurance) कराएगी। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद(Jharkhand Education Project Council) ने बीमा कंपनी(Insurance Company) के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 11:18 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 11:18 AM (IST)
झारखंड के 66 हजार पारा शिक्षकों के ल‍िए सरकार का बड़ा तोहफा, पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा, ये फायदे भी...
66 हजार पारा शिक्षकों का पांच लाख रुपये तक होगा स्वास्थ्य व सामूहिक बीमा

रांची, (राज्य ब्यूरो)। Jharkhand Education News: राज्य सरकार(State Government) समग्र शिक्षा अभियान(Samagra Shiksha Abhiyan) के तहत कार्यरत 66 हजार पारा शिक्षकों का पांच लाख रुपये तक का सामूहिक व स्वास्थ्य बीमा(Group Health Insurance) कराएगी। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद(Jharkhand Education Project Council) ने इसे लेकर बीमा कंपनी(Insurance Company) के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीमा(Insurance) के माध्यम से पारा शिक्षकों को रिटायरमेंट बेनिफिट(Retirement Benefits) की भी सुविधा मिलेगी।

कर्मियों का भी कराया जाएगा सामूहिक व स्वास्थ्य बीमा:

66 हजार पारा शिक्षकों के अलावा बीआरपी, सीआरपी तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं अन्य कर्मियों का भी सामूहिक व स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। सामूहिक बीमा के तहत दुर्घटना में मृत्यु होने पर आश्रितों को पांच लाख रुपये तक सहायता राशि मिलेगी। आंशिक दिव्यांगता की स्थिति में नौकरी जाने पर बीमा राशि का 50 प्रतिशत तथा पूर्ण दिव्यांगता की स्थिति में शत-प्रतिशत भुगतान होगा। सामान्य मौत के मामले में पांच लाख रुपये तक की राशि आश्रितों को मिलेगी। बीमा योजना की निगरानी के लिए रिव्यू कमेटी गठित की जाएगी।

सांप काटने पर भी मिलेगा लाभ :

सामूहिक बीमा का लाभ दुर्घटना के अलावा सांप काटने की स्थिति में भी मिलेगा। दुर्घटना या चिकित्सा को लेकर अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में अवैतनिक अवकाश रहने पर प्रतिदिन 500 रुपये का भी भुगतान बीमा कंपनी करेगी।

इन बीमा का मिलेगा लाभ :

सामूहिक दुर्घटना बीमा सामूहिक बीमा रिटायरमेंट बेनीफिट

कितने पारा शिक्षक किस आयु वर्ग को मिलेगा लाभ: 35 वर्ष से कम : 9242 35 से 45 वर्ष : 31717 46 वर्ष या इससे अधिक : 25321

chat bot
आपका साथी