खून की नली को जोड़कर डॉक्टरों ने बचाई मरीज की हाथ

चुटिया के रहने वाले 46 वर्षीय कैलाश कुमार सिंह का गुरुनानक अस्पताल में नस जोड़ कर हाथ बचा लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 01:20 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 01:20 AM (IST)
खून की नली को जोड़कर डॉक्टरों ने बचाई मरीज की हाथ
खून की नली को जोड़कर डॉक्टरों ने बचाई मरीज की हाथ

जागरण संवाददाता, राची : चुटिया के रहने वाले 46 वर्षीय कैलाश कुमार सिंह का गुरुनानक अस्पताल में कटी हुई खून की नली को जोड़कर जटिल सर्जरी की गई। गुरुनानक अस्पताल के डॉक्टर सुनील सिंह की देखरेख में सर्जरी की गई। उन्होंने बताया कि जब उसे अस्पताल में लाया गया था तब उसके बाएं हाथ में दो गम से बंधी थी और वह खून से पूरी तरह लथपथ था। ब्लड प्रेशर 90/60 और पल्स 122 था। ऑपरेशन थिएटर में जब ले जाया गया तो डॉक्टर ने देखा कि मरीज के बाएं हाथ में केहुनी के ऊपर कपूरा मास कट चुका था। वाक्य लॉटरी और मीडियम नस भी पूरी तरह से कट चुका था। डॉक्टरों ने तत्परता दिखाते हुए कटी हुई खून की नली को तुरंत जोड़ कर हाथ की खून की सप्लाई को चालू किया। डॉक्टर सुनील सिंह ने बताया कि अस्पताल लाने के बाद अगर तुरंत ऑपरेट नहीं किया जाता तो मरीज के हाथ काटने की नौबत आ सकती थी। उन्होंने बताया कि काम करने के दौरान बड़ा काच का शीशा गिरने से मरीज का हाथ कटा है। ऑपरेशन के बाद तीन दिन मरीज को भर्ती रखने के बाद छुट्टी दे दी गई। अब मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है। कंपनियों को स्वच्छता पर देना होगा अधिक ध्यान

जागरण संवाददाता, राची : बीआइटी मेसरा के होटल मैनेजमेंट विभाग की ओर से गुरुवार को वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें वक्ता के तौर पर जुबिलेंट फूड वर्क्स लिमिटेड, दिल्ली के महाप्रबंधक मनीष शर्मा ने कहा कि फास्ट फूड चेन उद्योग आतिथ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। इसकी मार्केटिंग की नीतियों में बदलाव करने की जरूरत है। इसे होम डिलीवरी तक शिफ्ट कैसे किया जाए इस पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि कंपनियों को अब स्वच्छता पर अधिक ध्यान देना होगा। उपभोक्ता को विश्वास दिलाना होगा कि उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। साथ ही इन सबके प्रति जागरूक भी करना होगा। वेबिनार का विषय हॉस्पिटिलिटी उद्योग पर कोविड-19 का प्रभाव : शिफ्टिंग, चुनौतिया और अवसर था। वेबिनार के पहले दिन बीआइटी मेसरा के कुलपति डॉ. एस कोनार ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि इस उद्योग को वापस उछाल आने में समय लग सकता है, लेकिन छात्र उम्मीद बनाए रखें। आने वाले समय में अच्छे प्लेसमेंट होंगे।

समाज की बेहतरी के लिए कार्य करें

ताज ग्रुप ऑफ होटल्स के डीन अरुल मणि ने छात्रों से कहा कि वे समाज की बेहतरी के लिए कार्य करें। कहा, हमारे युवा पेशेवरों के प्रयासों से भविष्य में बहुत दूर के स्तर पर सामान्य स्थिति बहाल हो सकती है। एरको ट्रैवल्स के प्रबंध निदेशक रवि गोसाई ने कहा कि हमें धैर्य के साथ बेहतर समय का इंतजार करना चाहिए। हॉलिडे मचर्ेंट्स के प्रबंध निदेशक विकास खंडूरी पाठ्यक्रम में कोरोना से बचाव सहित अन्य पहलुओं पर पढ़ाई की बात कही। वेबिनार में 80 प्रतिभागी शामिल हुए। सत्र का संचालन विभाग प्रमुख डॉ. निशिकात कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि वेबिनार के दूसरे दिन शुक्रवार को हॉस्पिटिलिटी इंडस्ट्रीज के कई प्रख्यात वक्ता अपनी बात रखेंगे।

chat bot
आपका साथी