झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में नए सत्र से शुरू होगी 5 नए पाठ्यक्रम

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में नए सत्र से पांच मास्टर डिग्री के टेक्निकल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। संभावना है कि जुलाई माह से पीजी डिग्री के नए पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। प्रत्येक पाठ्यक्रमों के लिए 20- 20 सीटों का निर्धारण किया गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 11:02 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 11:02 AM (IST)
झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में नए सत्र से शुरू होगी 5 नए पाठ्यक्रम
झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में नए सत्र से शुरू होगी 5 नए पाठ्यक्रम। जागरण

रांची, जासं । झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में नए सत्र से पांच मास्टर डिग्री के टेक्निकल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। संभावना है कि जुलाई माह से पीजी डिग्री के नए पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। प्रत्येक पाठ्यक्रमों के लिए 20- 20 सीटों का निर्धारण किया गया है। 10 सीटों पर गेट क्वालीफाई छात्रों का दाखिला लिया जाएगा। जबकि 10 इंडस्ट्रीज क्षेत्र के छात्रों को नामांकन का मौका दिया जाएगा।

कोर्स में कुल 4 सेमेस्टर हैं। 3 सेमेस्टर थ्योरी और एक सेमेस्टर प्रोजेक्ट होगा। एग्जीक्यूटिव काउंसिल से सहमति प्रदान करने के बाद नए पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू की जा रही है। इन पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। शुरुआती दौर में अनुबंध पर शिक्षकों को बाहर किया जाएगा। प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए एक प्रोफेसर दो एसोसिएट प्रोफेसर और 3 असिस्टेंट प्रोफेसर की आवश्यकता पड़ेगी। फिलहाल इनकी संख्या में बढ़ोतरी करने पर भी विचार किया जा रहा है। उम्मीदवारों को 15 मार्च तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

इन दिनों राज्य के तमाम विश्वविद्यालय शिक्षकों की कमी का मार झेल रहें हैं। इसके बावजूद विश्वविद्यालय अपने-अपने स्तर पर अनुबंध के तहत ही शिक्षकों की नियुक्ति कर रहें है। इसी कड़ी में झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी नें भी नए सत्र में 5 नए कोर्स संचालित करने को लेकर योजना बनाई हैं। यह पांचों कोर्स मास्टर डिग्री के होंगे। इनमें सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे विषय शामिल होगें।

विश्वविद्यालय को और भी कई पदों के लिए अधिकारियों की जरूरत है। इसे भी विश्वविद्यालय फिलहाल प्रतिनियुक्ति के तौर पर ही रखेगी। जिसमें रजिस्ट्रार सेक्शन ऑफिसर, वित्त पदाधिकारी और डेवलपमेंट निदेशक जैसे पद शामिल हैं। फिलहाल झारखंड लोक सेवा आयोग की ओर से नियुक्तियां नहीं हो रहीं हैं। इसी के मद्देनजर विश्वविद्यालय को सुचारू तरीके से चलाने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय के कुलपति नें यह निर्णय लिया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति  प्रदीप कुमार मिश्र के नियुक्ति होनें के बाद लगातार विश्वविद्यालय बेहतर कर रहा है। इसी का नतीजा है कि जल्द ही 5 नए कोर्स संचालित होंगे और शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए अनुबंध पर फिलहाल शिक्षकों को रखा जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति का कहना है कि नए सत्र से 5 नए पाठ्यक्रमों की पढ़ाई पीजी स्तर पर होगी। पढ़ाई शुरू करने को लेकर विश्वविद्यालय अपनी तैयारी शुरू कर दिया है।

chat bot
आपका साथी