OBC को 27 व SC को 14.5 प्रतिशत आरक्षण की मांग सामाजिक उत्थान में साबित होगी मील का पत्थर

झारखंड राज्य का गठन आदिवासी ओबीसी और गरीब को सबल बनाने के उद्देश्य से हुआ था। मगर बीस वर्ष बीत जाने के बाद भी राज्य में आदिवासी और ओबीसी को अपना पूरा हक नहीं मिला है। ये बातें झारखंड ओबीसी आरक्षण मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने कही।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:33 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:33 AM (IST)
OBC को 27 व SC को 14.5 प्रतिशत आरक्षण की मांग सामाजिक उत्थान में साबित होगी मील का पत्थर
OBC को 27 व SC को 14.5 प्रतिशत आरक्षण की मांग सामाजिक उत्थान में साबित होगी मील का पत्थर। जागरण

रांची, जासं । झारखंड राज्य का गठन आदिवासी, ओबीसी और गरीब को सबल बनाने के उद्देश्य से हुआ था। मगर बीस वर्ष बीत जाने के बाद भी राज्य में आदिवासी और ओबीसी को अपना पूरा हक नहीं मिला है। ये बातें झारखंड ओबीसी आरक्षण मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने गुरूवार की सुबह जनजागरण अभियान के तहत हरमू स्थित जमुना नगर में आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि ओबीसी को 27 व एससी को 14.5 प्रतिशत एवं निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत आरक्षण की मांग सामाजिक उत्थान में मील का पत्थर साबित होगी। मंच इसके लिए पूरे राज्य स्तर पर जागृति अभियान चलाएगा।

कार्यक्रम के दौरान कैलाश यादव ने अतिपिछड़े वर्ग के योगेन्द्र शर्मा को माला पहनकर ओबीसी मंच का रांची महानगर अध्यक्ष मनोनीत किया। इसके बाद महानगर अध्यक्ष के पद पर नव नियुक्त योगेन्द्र शर्मा ने ओबीसी मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव को माथे पर पगड़ी बांधकर अभिनन्दन व सम्मानित किया। योगेन्द्र शर्मा ने कहा कि आरक्षण की मांग उचित कदम है। इस मांग से प्रभावित होकर हम सभी एसटी, एससी, ओबीसी के लोग एकता और भाईचारे के साथ मिलकर ओबीसी मंच के साथ शामिल हो रहे है।

अगर अनुसूचित जाति को 14.5 एवं ओबीसी को 27 फीसदी और निजी क्षेत्रों में रोजगार व नौकरी के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेना है तो एकता और एकजुटता के साथ घर घर जनजागरण अभियान चलाकर ही प्राप्त किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी