26th National Reading Day 2021: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा-19 को मनाएं रीडिंग डे

नई शिक्षा नीति का फोकस तीन बातों पर है कैसे पढ़ें पढ़कर सीखें और सीखकर पढ़ें। इसमें आमलोग स्कूल व डिजिटल लाइब्रेरी का अहम रोल है। इसी बात का ध्यान रखते हुए सीबीएसई ने स्कूलों के प्राचार्य को पत्र लिखकर नेशनल रीडिंग डे सप्ताह व महीना मनाने को कहा है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 02:11 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 02:12 PM (IST)
26th National Reading Day 2021: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा-19 को मनाएं रीडिंग डे
26th National Reading Day 2021: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा-19 को मनाएं रीडिंग डे। जागरण

रांची, जासं । नई शिक्षा नीति का फोकस तीन बातों पर है, कैसे पढ़ें, पढ़कर सीखें और सीखकर पढ़ें। इसमें आमलोग, स्कूल व डिजिटल लाइब्रेरी का अहम रोल है। इसी बात का ध्यान रखते हुए सीबीएसई ने सभी स्कूलों के प्राचार्य को पत्र लिखकर नेशनल रीडिंग डे, सप्ताह व महीना मनाने को कहा है। 26 वां नेशनल रीडिंग डे 19 जून 2021 को देशभर में मनाया जाएगा। इसके बाद उस सप्ताह को रीडिंग वीक के तौर पर और 19 जून से 18 जुलाई तक रीडिंग माह के रूप में मनाया जाएगा। स्कूलों से कहा गया है सभी रीडिंग डे, वीक व मंथ को ऑनलाइन एक्टिविटी का आयोजन कर मनाएं। सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि कोरोना महामारी के कारण पूरी तैयारी आनलाइन ही करें। पीएन पणिक्कर फाउंडेशन ने रीडिंग से संबंधित एक्टिविटी का डिजाइन तैयार किया है।

नीति आयोग ने भी मुख्य सचिव को लिखा है पत्र

पीएन पणिक्कर को लाइब्रेरी मूवमेंट के जनक कहे जाते हैं। वे बच्चों में पढ़ने की आदत कम होने से चिंतित थे। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को लाइब्रेरी जाने के लिए प्रेरित किया करते थे। इधर, नीति आयोग ने भी सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि अपने जिले के उपायुक्त कहें कि आनलाइन या आफलाइन रीडिंग को बढ़ावा देने के लिए एक्टिविटी कराएं। यह स्कूल, कालेज, लाइब्रेरी में होगा। रीडिंग को मिशन के तौर पर देखें ताकि वर्ष 2022 में इसका सकारात्मक रिजल्ट देखे। बच्चों में पढ़ने को लेकर रुचि बढ़े।

chat bot
आपका साथी