Ranchi news : आज कोविशील्ड के 17 हजार डोज मिलेंगे, दोनों डोज के लिए अब स्लॉट बुकिंग जरूरी

वैक्सीनेशन लेने के लिए अब पहली और दूसरी दोनों डोज के लिए स्लॉट बुकिंग कराना अनिवार्य होगा। ग्रामीण क्षेत्र में यह नियम नहीं होगा वहां पहले की तरह दोनों डोज बिना बुकिंग के ही लिया जा सकेगा। बुधवार को जिले के 65 केंद्रों में वैक्सीन मिलेगा।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 06:00 AM (IST)
Ranchi news : आज कोविशील्ड के 17 हजार डोज मिलेंगे, दोनों डोज के लिए अब स्लॉट बुकिंग जरूरी
वैक्सीनेशन लेने के लिए अब पहली और दूसरी दोनों डोज के लिए स्लॉट बुकिंग कराना अनिवार्य ।

रांची (जासं) : वैक्सीनेशन लेने के लिए अब पहली और दूसरी दोनों डोज के लिए स्लॉट बुकिंग कराना अनिवार्य होगा। ग्रामीण क्षेत्र में यह नियम नहीं होगा, वहां पहले की तरह दोनों डोज बिना बुकिंग के ही लिया जा सकेगा। बुधवार को जिले के 65 केंद्रों में वैक्सीन मिलेगा, इसमें ग्रामीण क्षेत्र के हर प्रखंडों में वैक्सीन की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण क्षेत्र के 32 केंद्रों में वैक्सीन पड़ेगा, जबकि शहरी क्षेत्र के 33 केंद्रों में वैक्सीन दी जाएगी।

डीआरसीएचओ एसबी खलखो ने बताया कि तीन दिनों बाद जिले को 17 हजार वैक्सीन मिला है, जिसे हर केंद्र में अधिक से अधिक बांटने का प्रयास किया गया है। सभी डोज कोविशील्ड के आए हैं, कहीं भी कोवैक्सीन नहीं मिल सकेगा। दूसरी ओर पहले की तहर ही निजी अस्पतालों में वैरिफिकेशन करवाकर शुल्क पर डोज लिया जा सकता है। यहां कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वैक्सीन उपलब्ध है। मालूम हो कि मंगलवार को भी किसी केंद्र में वैक्सीन नहीं मिल पाया। यह हाल 16 जुलाई से है, जिले को तीन दिनों से वैक्सीन मिला ही नहीं, जिस कारण पहले के बचे हुए डोज ही लोगों को कुछ केंद्रों में दिए गए।

भीड़ की वजह से फिर लागू किया गया स्लॉट बुकिंग : बढ़ती भीड़ की वजह से एक बार फिर स्लॉट बुकिंग की व्यवस्था लागू की गई है। सबसे अधिक भीड़ शहरी क्षेत्र में देखी गई, जहां पर लोग घंटों बिना शारीरिक दूरी के लंबी कतार में खड़े रहें। इसके बाद कोरोना गाइडलाइन को लेकर कई सवाल उठते रहें। लगातार केंद्रों में भीड़ बढऩे से बुजूर्गोंं को सबसे अधिक परेशानी हो रही थी। सिविल सर्जन डा विनोद कुमार बताते हैं कि यह अच्छी बात है कि जिले को वैक्सीन मिला। अगली खेप में उम्मीद जतायी जा रही है कि अधिक वैक्सीन मिल सकता है। जो भी वैक्सीन केंद्रों में भेजी जाएगी उसे लेने के लिए लोगों को नियमों का पालन करना चाहिए, ताकि संक्रमण बढ़े नहीं और सभी सुरक्षित रह सके।

chat bot
आपका साथी