जेपीएससी से 166 पशु चिकित्सकों की होगी नियुक्ति, 24 से भरे जाएंगे फार्म

झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग में 166 पशु चिकित्सकों की नियुक्ति् होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 07:03 AM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 07:03 AM (IST)
जेपीएससी से 166 पशु चिकित्सकों की होगी नियुक्ति, 24 से भरे जाएंगे फार्म
जेपीएससी से 166 पशु चिकित्सकों की होगी नियुक्ति, 24 से भरे जाएंगे फार्म

राज्य ब्यूरो, रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग में 166 पशु चिकित्सकों की नियुक्ति होगी। इनमें 124 पद सीधी भर्ती तथा 42 पद बैकलॉग के हैं। आयोग ने गुरुवार को दोनों श्रेणी के पदों के लिए अलग-अलग सूचनाएं जारी कर दीं। दोनों श्रेणी के पदों के लिए 24 मार्च से ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 16 अप्रैल को रात 11.45 बजे तक है। वहीं, परीक्षा शुल्क का भुगतान 17 अप्रैल को रात 11.45 बजे तक होगा।

आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार, इन पदों पर नियुक्ति के लिए होनेवाली परीक्षा में शामिल होने के लिए पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक डिग्री होना अनिवार्य है। चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा पांच पत्रों की होगी, जिनमें विषयनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। पांच पत्रों की लिखित परीक्षा में पहले दो पत्र सौ-सौ अंकों के होंगे, जिनमें 30 अंक लाना अनिवार्य होगा। इसकी गणना कुल प्राप्तांक में नहीं की जाएगी। वहीं तीन अन्य विषयों के प्रत्येक पत्र 200 अंकों के होंगे। साक्षात्कार सौ अंकों का होगा। सीधी भर्ती के कुल पदों में से छह पद महिलाओं तथा दो पद खिलाड़ियों के लिए आरक्षित हैं।

------------

किस श्रेणी में कितने पद

सीधी भर्ती

अनारक्षित : 50

आर्थिक रूप से कमजोर : 12

एससी : 13

एसटी : 32

अत्यंत पिछड़ा वर्ग : 10

पिछड़ा वर्ग : 07

----------------

बैकलॉग भर्ती

एससी : 22

एसटी : 05

अत्यंत पिछड़ा वर्ग : 15

-----------------------

असिस्टेंट टाउन प्लानर के 77 पदों में 35 रह गए रिक्त

राज्य ब्यूरो, रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग ने नगर विकास विभाग में सहायक नगर निवेशक (असिस्टेंट टाउन प्लानर) के पदों पर होनेवाली नियुक्ति के लिए आयोजित साक्षात्कार का परिणाम बुधवार को जारी कर दिया। इसमें 42 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं, जबकि झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देश पर अनारक्षित श्रेणी में एक पद रिक्त रखा गया है। आयोग द्वारा जारी परिणाम में कुल 77 पदों में विभिन्न श्रेणी के लिए आरक्षित 35 पद रिक्त रह गए हैं।

आयोग द्वारा जारी परिणाम के अनुसार अनारक्षित श्रेणी में 31, एसटी श्रेणी में आठ, अत्यंत पिछड़ा वर्ग श्रेणी में एक तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में एक अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। दूसरी तरफ, एसटी श्रेणी में 12, एसटी श्रेणी में आठ, अत्यंत पिछड़ा वर्ग श्रेणी में पांच, पिछड़ा वर्ग श्रेणी में चार तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में छह पद रिक्त रह गए हैं। इस तरह, कुल 35 पद योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण रिक्त रह गए हैं। बता दें कि असिस्टेंट टाउन प्लानर नियुक्ति के लिए 6-8 जनवरी को साक्षात्कार आयोजित किया गया था।

इधर, आयोग ने खान एवं भूतत्व विभाग में विज्ञान पदाधिकारियों के बैकलॉग पदों पर होनेवाली नियुक्ति के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इसमें एसटी श्रेणी में नौ, अत्यंत पिछड़ा वर्ग श्रेणी तथा एससी श्रेणी में दो-दो अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। सफल अभ्यर्थी 26 मार्च को आयोजित होनेवाले साक्षात्कार में शामिल होंगे। बता दें कि यह परीक्षा कुल पांच पदों के लिए आयोजित हुई थी। इसमें एसटी के तीन, एससी तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के एक-एक पद शामिल हैं।

------

बीआइटी सिदरी में सहायक प्राध्यापक नियुक्ति का परिणाम जारी

राज्य ब्यूरो, रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने बीआइटी सिदरी में सहायक प्राध्यापक के बैकलॉग पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित साक्षात्कार का परिणाम जारी कर दिया है। आयोग ने प्रोडक्शन इंजीनियरिग, टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिग, माइनिग तथा आइटी विषयों का परिणाम जारी किया है। इनमें कुछ पद रिक्त रह गए हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग में नियुक्ति के लिए कोई योग्य अभ्यर्थी नहीं मिला। आयोग द्वारा जारी परिणाम में प्रोडक्शन इंजीनियरिग में अत्यंत पिछड़ा वर्ग तथा एससी श्रेणी के एक-एक, टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिग में अत्यंत पिछड़ा वर्ग, एससी तथा एसटी के एक-एक तथा माइनिग इंजीनियरिग में एसटी के एक अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी