15 मिनट की ओलावृष्टि ने किसानों को कर दिया बर्बाद

बुढ़मू प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र चैनगड़ा बेतागी सहित अन्य गांवों में बुधवार की दोपहर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:00 AM (IST)
15 मिनट की ओलावृष्टि ने किसानों को कर दिया बर्बाद
15 मिनट की ओलावृष्टि ने किसानों को कर दिया बर्बाद

बुढ़मू : बुढ़मू प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र चैनगड़ा, बेतागी सहित अन्य गांवों में बुधवार की दोपहर लगभग एक बजे हुए भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के खेतों में लगी फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। 15 मिनट तक जोरदार तरीके से हुई ओलावृष्टि ने फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया। दोपहर में अचानक तेज बारिश और बिजली कड़कने के बीच ओलावृष्टि भी हुई। इससे किसानों के खेतों में लगी तरबूज, टमाटर, भिंडी, लौकी आदि फसलों को भारी क्षति हुई है। इससे किसानों के समक्ष विकट स्थिति उत्पन्न हो गई है। खेत में खड़ी फसल के नुकसान होने से अब उनको लागत निकालना भी मुश्किल होगा। एक तो पहले से ही कोविड की मार ने किसानों की कमर को तोड़कर रखा है। उन्हें न बाजार मिल रहा है और न ही उचित खरीदार। स्थानीय बाजारों में सब्जियों की कीमत न के बराबर मिल रही है। किसान बैंकों से केसीसी और महाजन से कर्जा लेकर फसल लगाए थे। अब जब कमाई करने की बारी आई, तो ओलावृष्टि से सब्जी की फसल बर्बाद हो गई। किसानों ने इसके लिए प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

-------

किसानों को है कर्ज चुकाने की चिंता

दोपहर में हुई वर्षा और ओलावृष्टि की रफ्तार इतनी तेज थी कि 15 मिनट में ही फसलों को बर्बाद कर दिया। किसान ललित महतो ने बताया कि बहुत उम्मीद से तरबूज लगाया था। एक-दो दिनों में तोड़ने वाला ही था कि प्राकृतिक आपदा ने सब नष्ट कर दिया। उसने रुंधे गले से बताया की अब कर्ज कैसे चुकाऊंगा। अब तो लागत पूंजी भी नहीं निकल सकेगी। इसके अलावा अन्य किसानों ने भी कहा कि फसल बर्बाद होने के बाद अब कर्ज कैसे चुकाएंगे। ------

वज्रपात की चपेट में आने से महिला की मौत

संसू, ठाकुरगांव : बुधवार की दोपहर थाना क्षेत्र में बारिश व वज्रपात से खखरा गाव निवासी राजू महतो की पत्‍‌नी आरती देवी 35वर्ष की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार आरती अपने खेत से काम करके घर आ रही थी। इसी बीच हुए वज्रपात की चपेट में आ गई।

chat bot
आपका साथी