83 बकरा और बकरी लूट कर उग्रवादी संगठन खड़ा करने की तैयारी करने वाले 13 उग्रवादी ग‍िरफ्तार

झारखंड के गुमला ज‍िले में पुल‍िस ने 13 उग्रवाद‍ियों को दबोचा है। इनके पास से हथ‍ियार समेत 83 बकरा और बकरी भी बरामद हुए हैं। इन्‍होंने पुल‍िस को बताया है क‍ि नया उग्रवादी संगठन खड़ा करने के ल‍िए लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे।

By M EkhlaqueEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:30 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:30 PM (IST)
83 बकरा और बकरी लूट कर उग्रवादी संगठन खड़ा करने की तैयारी करने वाले 13 उग्रवादी ग‍िरफ्तार
गुमला में पकड़े गए उग्रवाद‍ियों के पास से बरामद हथ‍ियार। जागरण

गुमला (जागरण संवाददाता) : गुमला ज‍िले के चैनपुर अनुमंडल क्षेत्र के जारी थाना अंतर्गत गोविंदपुर गांव के पास व्यापारी मुमताज अंसारी के साथ मारपीट कर रुपये व बकरियों की लूट गुरुवार की रात हुई थी। इस लूटकांड को पीएलएफआइ के दो उग्रवादियों सहित नए संगठन को तैयार करने वाले उग्रवादियों के सहयोगियों ने अंजाम दिया था। यह जानकारी सहायक पुलिस अधीक्षक शुभांशु जैन ने रायडीह थाना में हुए शनिवार को हुए संवाददाता सम्मेलन में दी।

उन्होंने बताया कि लूट के रुपयों से पीएलएफआइ को दो उग्रवादी सिसई के तेतरटोली निवासी अर्जुन यादव और जारी के तिंगरा ग्राम निवासी धनेश्वर मिंज के साथ मिलकर उसके सहयोगी नया संगठन बनाने और उसे मजबूत करने के लिए हथियार खरीदने की तैयारी कर रहे थे। इसके कारण ही लूटकांड को अंजाम दिया गया।

उन्होंने बताया कि लूटकांड की सूचना के बाद रायडीह थाना गेट के पास वाहन जांच शुरू की। रात में पिकअप वैन रोकी गई। गाड़ी के रुकने के बाद उसमें बैठे उग्रवादी भागने का प्रयास कर रहे थे। पुलिस ने खदेड़ कर 10 उग्रवाद‍ियों को गिरफ्तार कर ल‍िया। फिर उनकी निशानदेही पर जारी प्रखंड के तिगरा गांव में छापामारी कर तीन उग्रवादी गिरफ्तार क‍िए गए। कुल 13 उग्रवादी को पुलिस ने इस लूटकांड के बाद गिरफ्तार कर लिया है। जब इन सभी की तलाशी ली गई तो उनके पास से एक कट्टा एवं दो गोली, 14 मोबाइल, दो सेट उग्रवादियों के कपड़े, दो गोली रखने वाला बैग, लूट की गा़ड़ी और लूट की 83 खस्सी और बकरी भी जब्त क‍िए गए। अर्जुन यादव के खिलाफ रायडीह व सिसई थाना में आर्म्स एक्ट व सीएलए एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज है। अर्जुन के खिलाफ पहले से ही छह प्राथमिकी दर्ज है। धनेश्वर मिंज उर्प राजेश मिंज के खिलाफ पालकोट थाना में आर्म्स एक्ट व सीएलए एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज है।

इनकी हुई गिरफ्तारी

पुलिस अर्जुन यादव, धनेश्वर मिंज, उर्फ राजेश मिंज उर्फ भगत, सुरेश उरांव उर्फ सूरज उरांव, राहुल कुमार साव, मुकेश कुमार यादव, नीतेश कुमार, उमाशंकर कुमार, राजू महतो, राजकुमार साव, नागा यादव, विकास तिर्की, राम सेवक उरांव, राजेश भगत को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

यह था मामला

गुरुवार की रात को गढ़वा से व्यापारी मुमताज अंसारी एक पिकअप वैन बकरी लेकर ओडिशा जा रहे थे। जिस क्रम में जारी थाना क्षेत्र के गोविंदपुर के पास मुमताज अंसारी को पिकअप वैन को अपराधियों ने रोक कर गुरुवार की देर रात लाठी व टांगी से मारने पीटने लगे। पिटाई के बाद व्यापारी चालक व उप चालक को रस्सी से बांधकर साढ़े पांच हजार रुपये व बकरी लदा पिकअप वाहन लेकर वहां से फरार हो गए थे।

chat bot
आपका साथी