Ranchi Mutual Fund Market: राजधानी रांची में 12000 करोड़ का हुआ म्यूचुअल फंड मार्केट

Ranchi Mutual Fund Market राजधानी रांची में भी विगत एक साल में निवेश को लेकर लोगों का रुझान म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट की ओर बढ़ा है। रांची में म्यूचुअल फंड का कारोबार बढ़कर 12000 करोड़ तक पहुंच गया है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:40 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 01:40 PM (IST)
Ranchi Mutual Fund Market: राजधानी रांची में 12000 करोड़ का हुआ म्यूचुअल फंड मार्केट
निवेश को लेकर लोगों का रुझान म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट की ओर बढ़ा है।

रांची, जासं । देश में वैश्विक महामारी कोरोना एक दशक में सबसे बड़ी स्वास्थ्य आपदा बनकर उभरी है। इस महामारी के दौरान लोगों को हुई आर्थिक दुश्वारियों ने निवेश के प्रति भी जागरूक कर दिया है। राजधानी रांची में भी विगत एक साल में निवेश को लेकर लोगों का रुझान म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट की ओर बढ़ा है। म्यूचुअल फंड में पिछले माह ही रांची में लगभग 600 करोड़ का कारोबार हुआ। यही हाल स्टॉक मार्केट का है। ऐसे में इस दीपावली में इक्विटी मार्केट में और भी बढ़ोतरी की उम्मीद विशेषज्ञ कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि विगत तीन साल में रांची में म्यूचुअल फंड का कारोबार बढ़कर 12000 करोड़ तक पहुंच गया है। राजधानी में विगत दो-तीन वर्षों में स्टॉक मार्केट को लेकर लोगों का रुझान बढ़ा है।

बोनस की राशि स्टॉक मार्केट में डाल रहे हैं लोग

रांची में भी त्योहारी सीजन में विभिन्न कंपनियां अपने कर्मचारियों के बीच बोनस बांटती हैं। कुछ साल पहले तक जहां बोनस की राशि को शॉपिंग में खर्च कर डालते थे, वहीं विगत दो-तीन सालों में यह ट्रेंड बदल गया है। अब कोविड के बाद लोग और जागरूक हुए हैं। इस वजह से यहां के निवासी भी अब स्टॉक मार्केट एवं म्यूचुअल फंड में अपना पैसा लगा रहे हैं, जिसका उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिल रहा है।

म्यूचुअल फंड व डायरेक्ट शेयर में बढ़ा निवेश

विगत दो-तीन वर्षों में राजधानी में भी स्टॉक मार्केट को लेकर आम लोग भी जागरूक हुए हैं। ट्रेड विशेषज्ञ राम कृष्ण प्रसाद सिंह की मानें तो कोविड काल के दौरान एक ओर जहां लोगों की आय घटी है, तो वहीं दूसरी ओर इसी से सबक लेते हुए निवेश को लेकर भी जागरूक हुए हैं। बाजार में तेजी के कारण लोगों का रुझान म्यूचुअल फंड व डायरेक्ट शेयर की ओर बढ़ा है। विशेषकर म्यूचुअल फंड में निवेश कम जोखिम भरा होने के कारण आम लोग भी इसमें निवेश कर रहे हैं। मौजूदा समय में देश में म्यूचुअल फंड का कारोबार 35 लाख करोड़ का है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने की है लिबर्टी

राम कृष्ण प्रसाद सिंह के मुताबिक निवेश की जो लिबर्टी म्यूचुअल फंड प्रदान करता है, वह सभी जगह नहीं है। म्यूचुअल फंड में लोग 100 रुपये के साथ भी निवेश कर सकते हैं। निवेश कम जोखिम भरा होने के कारण आम लोग भी इसमें निवेश कर रहे हैं। इसमें निवेशक जैसा चाहे अपने पैसे को मूव कर सकता है। निवेशक किसी ब्रोकरेज कंपनी के मार्फत डी मैट खाता खोलकर या खुद किसी म्यूचुअल फंड कंपनी में सलाहकार के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। वहीं, इक्विटी मार्केट निवेशकों को जीडीपी और मुद्रास्फीति के आधार पर रिटर्न देता है।

मौद्रिक नीति का भी हुआ असर

कोविड के बाद मौद्रिक नीतियों में हुए बदलाव के कारण वित्तीय वर्ष 2021-22 में एफपीआइ और एफआइआइ के तहत देश में 31 हजार 498 करोड़ का निवेश हुआ है। इस वित्तीय वर्ष में जीएसटी संग्रह अब तक का सर्वाधिक रहा। सरकार के पास अन्य स्त्रोत से राजस्व की आय भी अच्छी-खासी हो रही है। जो एक अच्छा संकेत है। इन बातों को ध्यान में रखा जाय, तो स्टॉक मार्केट में लांग टर्म निवेश करने के लिए यह अच्छा समय है। वहीं, दीपावली तक बाजार रेंज बाउंड में रहने की उम्मीद है। अभी लगातार नए आइपीओ आ रहे हैं। उनका ओवरऑल परफारमेंस भी अच्छा आ रहा है।

शेयर बाजार विशेषज्ञ प्रशांत शेखर का कहना है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने में जोखिम कम रहता है। रिटेल इंवेस्टर्स के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। कोरोना के बाद आमलोगों में भी निवेश के प्रति जागरूकता बढ़ी है। इस वजह से म्यूचुअल फंड में निवेश करने की प्रवृत्ति बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी