राजधानी में अब 11 केवी लाइन होगी अंडरग्राउंड, खर्च होंगे 800 करोड़

ाजधानी में 33 केवी लाइन के साथ ही अब 11 केवी लाइन को भी अंडरग्राउंड किया जाएगा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:00 AM (IST)
राजधानी में अब 11 केवी लाइन होगी अंडरग्राउंड, खर्च होंगे 800 करोड़
राजधानी में अब 11 केवी लाइन होगी अंडरग्राउंड, खर्च होंगे 800 करोड़

मुजतबा हैदर रिजवी, रांची : राजधानी में 33 केवी लाइन के साथ ही अब 11 केवी लाइन को भी अंडरग्राउंड करने की योजना तैयार हो गई है। इसका डीपीआर भी बन गया है। 11 केवी लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए 800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। राजधानी में मौजूद कुल 1000 किलोमीटर लंबी 11 केवी लाइन को अंडरग्राउंड किया जाएगा। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों का कहना है कि तीन महीने के अंदर 11 केवी लाइन के अंडरग्राउंड केबलिग का काम शुरू हो जाएगा। तीन साल में सारी लाइन अंडरग्राउंड कर दी जाएगी। बिजली विभाग के आधारभूत ढांचे में दो तरह की लाइन होती है। एक 33 केवी लाइन, जो ग्रिड को पावर सब स्टेशन से जोड़ती है। इसके बाद पावर सब स्टेशन से विभिन्न मोहल्लों में जो लाइन जाती है वह 11 केवी लाइन होती है। राजधानी में 33 केवी लाइन अंडर ग्राउंड करने का काम तेजी से जारी है। आगे से राजभवन समेत कई पावर सब स्टेशनों को ग्रिड से जोड़ा जा चुका है। कुछ पावर सबस्टेशन ही ग्रिड से जुड़ने को बचे हैं। अब 11 केवी लाइन को अंडर ग्राउंड किया जा रहा है। बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डीपीआर तैयार कर विभाग को भेज दिया गया है। विभाग की हरी झंडी के बाद इसका टेंडर होगा और फिर 11 केवी लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम शुरू होगा। 11 केवी लाइन अंडरग्राउंड होने के बाद लोगों के घरों के ऊपर से गुजर रहे तार भी हट जाएंगे और बिजली चोरी भी रुकेगी।

-------

33 केवी लाइन को अंडरग्राउंड करने का चल रहा काम

: राजधानी में कुल 1600 किमी लंबी लाइन है। इनमें से 600 किलोमीटर लंबी लाइन 33 केवी की है। 33 केवी की 300 किमी लाइन अंडरग्राउंड की जा चुकी है। बाकी 300 किलोमीटर लंबी लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम तेजी से चल रहा है। कांके से राजभवन पावरसबस्टेशन आई 33 केवी लाइन को अंडरग्राउंड किया जा चुका है। मगर, अभी हटिया से राजभवन आने वाली 33 केवी लाइन को अंडरग्राउंड नहीं किया जा सका है। इसी तरह, हटिया हरमू लाइन, हटिया अरगोड़ा लाइन, हटिया पुनदाग लाइन, हटिया-आइटीआइ लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम किया जा रहा है। नामकुम-टाटी सिल्वे लाइन को भी अंडरग्राउंड किया जा रहा है।

--------

बरियातू इलाके में गुल रही बिजली : बरियातू में जोड़ा तालाब के करीब शुक्रवार की शाम बिजली गुल हो गई। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बरियातू में वन बंधु आश्रम के आसपास भी शाम छह बजे से एक घंटे तक बिजली गायब रही। इसी तरह, कोकर के हैदरअली रोड के आसपास भी बिजली गायब रही। लोगों ने संबंधित कार्यपालक अभियंता को इसकी शिकायत की। इसके बाद बिजली आपूर्ति ठीक की जा सकी।

----

.. तो बरसात में नहीं कटेगी बिजली

11 केवी लाइन अंडरग्राउंड होने के बाद राजधानी में बरसात में बिजली नहीं कटेगी। आंधी तूफान आने पर भी बिजली नहीं कटेगी। क्योंकि, तब तार टूटने का खतरा नहीं रहेगा। इस तरह, राजधानी को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी। यही नहीं, केबल अंडरग्राउंड हो जाने के बाद बिजली चोरी पर भी लगाम लगेगी। अंडरग्राउंड केबल की वजह से कटियामारी पर रोक लगेगी।

------

अब 11 केवी लाइन को अंडरग्राउंड करने का डीपीआर तैयार हो गया है। जल्द ही इसका टेंडर निकाला जाएगा। तीन महीने के अंदर काम शुरू हो जाएगा। 11 केवी लाइन के अंडरग्राउंड होने के बाद बरसात में बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी और जनता को राहत मिलेगी।

प्रभात कुमार श्रीवास्तव, महाप्रबंधक झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड

chat bot
आपका साथी