जेएन टाटा पार्क में दिल हो जाएगा बाग-बाग

संवाद सूत्र वेस्ट बोकारो (रामगढ़) टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन अपने परिचालन क्षेत्रों मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:25 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:25 PM (IST)
जेएन टाटा पार्क में दिल हो जाएगा बाग-बाग
जेएन टाटा पार्क में दिल हो जाएगा बाग-बाग

संवाद सूत्र, वेस्ट बोकारो (रामगढ़): टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन अपने परिचालन क्षेत्रों में जैव-विविधता, स्मार्ट खनन और सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देते हुए बुधवार को पुंडी में जेएन टाटा पार्क का उद्घाटन किया। टाटा स्टील के रॉ-मैटेरियल्स के वाईस प्रेसिडेंट डीबी सुंदर रमण और टाटा स्टील के वीमेन रिसोर्स मैनेजमेंट की वाइस प्रेसिडेंट अत्रेयी सरकार ने डिवीजन के जीएम मनीष मिश्रा, ह्यूमैन रिसोर्स बिजनेस पार्टनर के चीफ सिद्धार्थ शाह की मौजूदगी में संयुक्त रूप से शिलापट्ट का अनावरण कर पार्क का उद्घाटन किया।

अपनी तरह का अनूठा यह पार्क 60 हेक्टेयर के क्षेत्र में बनाया गया है। नव निर्मित पार्क में एक खुला एम्फीथिएटर, चार अद्वितीय व्यू-प्वाइंट और फाइबर प्रबलित पॉलिमर (एफआरपी) बेंचों के साथ पांच ग•ाबिो (बुर्ज) हैं। पार्क को ओवरबर्डन स्लोप पर बनाया गया है। वन रोपण की प्राचीन मियावाकी पद्धति का उपयोग कर इसका क्रमिक विकास किया गया है। पौधों की देसी प्रजातियों का इस्तेमाल कर सीड बॉल स्प्रेडिग और के माध्यम से कुल 50 हेक्टेयर डंप स्लोप विकसित किया गया। वर्टिकल गार्डन के साथ साथ एक भूलभुलैया उद्यान भी पार्क के आकर्षण में वृद्धि करता है। सभी व्यू प्वाइंटों के अंदर डेक पैनल के रूप में वुड प्लास्टिक कम्पोजिट (डब्ल्यूपीसी) का इस्तेमाल किया गया है, जो रिसाइकिल किए गए पर्यावरणस्नेही सामग्री से बना है और लकड़ी का एक अच्छा विकल्प है। जैव-विविधता को और अधिक समृद्ध करने के लिए ओवरबर्डन पर सीडबॉल प्लांटेशन, कोकोनट शेल सैपलिग प्लांटेशन, घरेलू कचरे से बने निच नेस्ट औरबर्ड ़फीड जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है।

जैव विविधता पर प्रभाव को कम करने के लिए टाटा स्टील ने इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) के परामर्श से वेस्ट बोकारो कोलियरीज के लिए बायोडायवर्सिटी मैनेजमेंट प्लान (बीएमपी) विकसित किया था। बीएमपी का उद्देश्य खान के भीतर और जहां तक संभव हो निकटवर्ती प्रभावित क्षेत्रों में जैव विविधता की प्रगतिशील बहाली और वृद्धि के लिए व्यावहारिक मार्गदर्शन प्रदान करना है। उद्घाटन कार्यक्रम में क्वायरी एसई चीफ अनुराग दीक्षित, सीबी चीफ बीवी सुधीर कुमार, सीईपी चीफ पीके श्रीवास्तव, क्वायरी एबी चीफ राजेश पटेल, राकोमसंघ अध्यक्ष महेश प्रसाद और सचिव कैलाश गोप उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी