बारिश के दौरान भी योजनाओं के क्रियान्वयन का डीडीसी ने दिए निर्देश

संवाद सहयोगी रामगढ़ जिला समाहरणालय के ब्लॉक बी स्थित सभागार में उप विकास आयुक्त नागेंद्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:21 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:21 PM (IST)
बारिश के दौरान भी योजनाओं के क्रियान्वयन का डीडीसी ने दिए निर्देश
बारिश के दौरान भी योजनाओं के क्रियान्वयन का डीडीसी ने दिए निर्देश

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : जिला समाहरणालय के ब्लॉक बी स्थित सभागार में उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने बुधवार को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ जिले के अलग-अलग प्रखंडों में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। बरसात के मौसम को देखते हुए बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को विशेष योजना का निर्माण करने एवं बरसात के दौरान भी योजनाओं के क्रियान्वयन का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का यह उद्देश्य है कि जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे बेरोजगार तथा इच्छुक मजदूरों को मनरेगा के तहत शत प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराया जाए। इस संबंध में हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने सभी को अनिवार्य रूप से शत प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करते हुए लक्ष्य के विरुद्ध अधिक-से-अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने सभी से कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए यह बहुत जरूरी है कि वर्षा से प्राप्त होने वाले जल का अधिक से अधिक संरक्षण किया जाए। उन्होंने जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में डोभा, ट्रेंच कम बंड, फील्ड बंड, नाला पुनर्जीवन सहित अन्य योजनाओं के तहत हुए कार्यों तथा उनके वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

उप विकास आयुक्त ने जिले के अलग-अलग प्रखंडों में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध जल्द-से-जल्द कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

इससे पूर्व डीडीसी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से राज्य सरकार द्वारा कोरोना काल में अलग-अलग क्षेत्रों में हुए मृत्यु के सर्वे कराने से संबंधित प्राप्त निर्देश के आलोक में हुए कार्यों की समीक्षा की। उप विकास आयुक्त ने सभी अधिकारियों को इस पर विशेष ध्यान देते हुए जल्द-से-जल्द सर्वे पूरा करा कर संबंधित प्रतिवेदन जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में प्रभारी परियोजना पदाधिकारी मनरेगा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, लेखापाल डीआरडीए, सभी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी