आज होगा उत्पादन ठप, टकराव की नौबत

संवाद सूत्र रजरप्पा(रामगढ़) रजरप्पा कोल वाशरी में लोडिग में भागीदारी की मांग को लेकर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:12 PM (IST)
आज होगा उत्पादन ठप, टकराव की नौबत
आज होगा उत्पादन ठप, टकराव की नौबत

संवाद सूत्र, रजरप्पा(रामगढ़) : रजरप्पा कोल वाशरी में लोडिग में भागीदारी की मांग को लेकर सोमवार को वैष्णवी लेबर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन से जुड़ी सैकड़ों महिलाओं ने सीसीएल रजरप्पा क्षेत्र में उत्पादन और डिस्पैच ठप करने की घोषणा की है। एसोसिएशन की इस घोषणा के बाद यहां टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। एसोसिएशन से जुड़ी महिलाओं ने कहा है कि लोडिग में भागीदारी नहीं मिलती है तो हम लोग भी स्लरी-मिडलिग लोडिग करेंगे। एसोसिएशन के इस घोषणा के बाद पहले से स्लरी-मिडलिग लोडिग में लगे विस्थापित मजदूरों ने घोषणा की है कि उनके कार्य में बाधा डाला गया या उनके पेट में लात मारी गई तो उचित जवाब दिया जाएगा। स्लरी-मिडलिग लोडिग से जुड़े मजदूरों के इस फरमान के बाद यहां टकराव की नौबत बन गई है। जिसके बाद पुलिस ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। रजरप्पा थाना के पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी विपिन कुमार ने बताया कि कानून-व्यवस्था को किसी को हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की मांग की गई है। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा।

--------------------

दूसरे दिन भी किया जीएम गेट के समक्ष प्रदर्शन

वैष्णवी लेबर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन से जुड़ी सैकड़ों महिलाओं ने दूसरे दिन रविवार को भी बगैर सूचना दिए ही महाप्रबंधक कार्यालय पहुंचकर लगभग एक घंटे तक प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शन में मायल, ढठवाटांड, कोइहरा, गांवदेवती, न्यू चिलमटुंगरी, पत्थलगढ़वा, भुचुंगडीह की महिलाओं ने प्रबंधन और यूनियन नेताओं के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। महिलाओं की मांग है कि सीसीएल रजरप्पा कोलवाशरी में आरओएम कोयले की लोडिग मशीन के बजाय हैंडलोडिग के माध्यम से कराया जाए, साथ ही लोडिग में महिलाओं की भागीदारी दी जाए।

प्रदर्शन के दौरान एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेमचंद सोरेन और सचिव राजू मुंडा, सांवर देवी, अमन महतो, अर्जुन महतो, आशीष मुंडा, मालती देवी, मंजू कुमारी, सरिता देवी, शांति देवी, सुनीता देवी, विमला देवी मनीषा देवी, शीला कुमारी देवी, ममता देवी, लक्ष्मी देवी, सोनी देवी मौजूद थीं।

------------

सुबह छह बजे धरना समाप्त

इधर, आंदोलन के जवाब में गांधीगिरी तरीके से रातभर धरने पर बैठे रजरप्पा क्षेत्र के महाप्रबंधक आलोक कुमार को विभिन्न मजदूर संगठन के नेता मान मनौवल करते रहे। इसके बावजूद जीएम रात भर धरना देते हुए अपने कार्यालय कक्ष में बैठे रहे। जीएम अपने निर्णय से टस से मस नहीं हुए तो उनके समर्थन में प्रोजेक्ट ऑफिसर विनोद कुमार, वाशरी पीओ कामेश्वर सिंह, उपप्रबंधक कार्मिक पीएन मिश्रा, वेलफेयर ऑफिसर एएन सिंह के अलावे मजदूर संगठनों के नेताओं में एजेकेएसएस के रविद्र प्रसाद वर्मा, भामस के अनिल प्रसाद, इंटक के राजेंद्र नाथ चौधरी, किशोरी प्रसाद सहित चंदेश्वर सिंह, हाजी अख्तर आजाद, अमरनाथ वर्मा, चंद्रशेखर पटवा, कर्मा मांझी, विनोद कुमार, मोहम्मद शाहिद भी पहुंच गए। रात भर चले मान मनौवल के बाद अंतत: जीएम सुबह छह बजे अपना आंदोलन खत्म कर घर गए।

chat bot
आपका साथी