किसी विद्यार्थी के लिए एक वर्ष की मेहनत का परिणाम परीक्षा के रूप में आता है सामने : उपायुक्त

संवाद सहयोगी रामगढ़ स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग रांची एवं झारखंड अधिविद्य परिषद रांची की ओर से कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 08:44 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 08:44 PM (IST)
किसी विद्यार्थी के लिए एक वर्ष की मेहनत का परिणाम परीक्षा के रूप में आता है सामने : उपायुक्त
किसी विद्यार्थी के लिए एक वर्ष की मेहनत का परिणाम परीक्षा के रूप में आता है सामने : उपायुक्त

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग रांची एवं झारखंड अधिविद्य परिषद रांची की ओर से वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट तथा अन्य परीक्षाओं को लेकर शुक्रवार को केंद्राधीक्षकों को कार्यशाला आयोजित कर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का आयोजन गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय में किया गया। इसमें परीक्षा के पूर्व संपादित होने वाले कार्यों तथा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला में विद्यालय, महाविद्यालय प्रधान, शिक्षक एवं शिक्षिकाएं शामिल हुए। कार्यशाला का उद्घाटन उपायुक्त संदीप सिंह व जैक सचिव महीप सिंह ने दीप जला कर किया। इससे पूर्व उपायुक्त संदीप सिंह व जैक सचिव महीप सिंह को गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय में एनसीसी एवं विद्यालय की बच्चियों के बैंड ग्रुप के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कोरोना काल को देखते हुए बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा के लिए 62 एवं इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 62 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। कहा कि सभी सुनिश्चित करें कि केंद्र पर परीक्षा देने आए सभी विद्यार्थियों द्वारा शारीरिक दूरी का पालन एवं मास्क लगाकर रखा जाए। कहा कि किसी विद्यार्थी के लिए एक वर्ष की मेहनत का परिणाम परीक्षा के रूप में सामने आता है। इसलिए आप सभी परीक्षा के पूर्व रजिस्ट्रेशन एवं अन्य प्रक्रियाओं के दौरान काफी सावधानी से डाटा एंट्री करें और इसी उद्देश्य से आज इस प्रशिक्षण का भी आयोजन किया गया है, ताकि सभी को परीक्षा के पूर्व एवं परीक्षा के उपरांत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी जा सके। इसके साथ ही उपायुक्त ने सभी प्रधानाध्यापकों एवं प्रतिनिधियों को शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त तरीके से परीक्षा का आयोजन करने का निर्देश दिया।

----------

जैक सचिव ने दी परीक्षा के पूर्व व बाद में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी

प्रशिक्षण के दौरान जैक सचिव महीप सिंह ने सभी प्रधानाध्यापकों एवं विद्यालय प्रतिनिधियों को परीक्षा के पूर्व एवं परीक्षा के उपरांत किए जाने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा के संबंध में ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया, फॉर्म भरने के दौरान होने वाली त्रुटियां, अगर त्रुटियां हो तो उन्हें किस प्रकार से दूर किया जाए आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान में जैक द्वारा किसी भी तरह की त्रुटि होने की संभावना नहीं है, क्योंकि सारी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। आपके द्वारा जो भी जानकारी ऑनलाइन भरी जाएंगी वही जानकारियां आगे भी इस्तेमाल कि जाएंगी। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप सभी प्रशिक्षण में बताई जा रही सभी बातों को ध्यान पूर्वक सुने। इसके साथ ही विगत वर्षों में परीक्षा कार्यों में जो भी परेशानियां आपके सामने आई है उन्हें भी प्रशिक्षण के दौरान सामने लाए। उन्होंने परीक्षा के बाद मूल्यांकन कार्य के दौरान ध्यान देने योग्य पूर्ण बातों की भी जानकारी सभी को दी।

----------

डीइओ ने दी परीक्षा संबंधित वीडियों निर्माण कर चैनल पर अपलोड करने की जानकारी

प्रशिक्षण के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला शिक्षा अधीक्षक सुशील कुमार ने सभी प्रधानाध्यापकों एवं प्रतिनिधियों को लॉकडाउन ई-पाठशाला उपायुक्त रामगढ़ के यू ट्यूब चैनल के संबंध में जानकारी देते हुए सभी से आगामी वार्षिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए परीक्षा संबंधित वीडियो का निर्माण कर चैनल पर अपलोड कराने की अपील की।

----------

प्रशिक्षण में ये थे मौजूद

प्रशिक्षण के दौरान सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी शशांक शेखर मिश्र, गांधी स्मारक उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक ओपी सिंह, दिलीप कुमार, शंकर तिवारी, प्रदीप रजक, रेणु जायसवाल, अल्पना कुमारी, शीला कुमारी, आदित्य कुमार, शत्रुघन कुमार, अफजल खान, जितेंद्र महतो के अलावा बड़ी संख्या में प्रधानाध्यापक, प्रतिनिधि, शिक्षक व शिक्षिकाएं मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी