अवैध खनन पर सख्ती से लगाएं लगाम : उपायुक्त

संवाद सहयोगी रामगढ़ उपायुक्त माधवी मिश्रा ने मंगलवार को अपने कार्यालय सभागार में जिला स्तरीय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:49 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:49 PM (IST)
अवैध खनन पर सख्ती से लगाएं लगाम : उपायुक्त
अवैध खनन पर सख्ती से लगाएं लगाम : उपायुक्त

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : उपायुक्त माधवी मिश्रा ने मंगलवार को अपने कार्यालय सभागार में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक की। बैठक में जिला खनन पदाधिकारी से अवैध खनन के तहत की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली। इसके साथ ही उपायुक्त ने जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स के पूर्व की बैठक में सभी अंचल अधिकारियों को प्रतिमाह 25 तारीख तक अवैध खनन संबंधित एक्शन टेकन रिपोर्ट भेजने के संबंध में दिए गए निर्देश के आलोक में प्राप्त प्रतिवेदनों की समीक्षा की। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों से कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए सरकार द्वारा 10 जून से 15 अक्टूबर तक की अवधि तक बालू उठाव पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इसके बावजूद कुछ क्षेत्रों से अवैध रूप से बालू उठाव करने से संबंधित मामले सामने आ रहे हैं इस पर विशेष ध्यान देने एवं कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है। उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को संयुक्त रूप से जिले के विभिन्न क्षेत्रों का औचक निरीक्षण करने एवं अवैध खनन से जुड़े लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने दामोदर नदी के आसपास स्थित क्षेत्रों से संबंधित अंचल अधिकारियों को विशेष रूप से औचक निरीक्षण करने एवं अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने खनन पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी तथा सभी पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से कार्रवाई करने को कहा। बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, जिला खनन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रामगढ़, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, पुलिस निरीक्षक, थाना प्रभारी, सीसीएल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

--------------

वैध ईट भट्ठा, कारखाना, क्रशर की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश रामगढ़ : उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी को जिले में स्थित सभी वैध ईंट भट्ठा, कारखाना, क्रशर आदि की सूची सभी अंचल कार्यालयों, थानों आदि में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस संबंध में उन्होंने सभी अधिकारियों को सूची में जिनका नाम नहीं है उन्हें अवैध मानते हुए उन पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

-------------

अवैध खनन पर विशेष ध्यान दे सीसीएल

रामगढ़ :

बैठक के दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सीसीएल के अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में अवैध माइनिग पर विशेष ध्यान देने एवं इससे संबंधित जानकारी जिला प्रशासन को देने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने जिन खनन क्षेत्रों में वर्तमान में माइनिग का कार्य पूरा हो गया है उन्हें त्वरित बंद करने का निर्देश दिया।

-------------

प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों पर कार्रवाई का निर्देश

रामगढ़ : प्रदूषण संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने उपस्थित क्षेत्रीय प्रदूषण कार्यालय के एएसओ को वैसे सभी कारखाने जो सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं एवं प्रदूषण फैला रहे हैं उन का औचक निरीक्षण कर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने सभी कारखानों में प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों का संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी