मतदान को ले डिस्पैच सेंटर से जिले के 870 बूथों के लिए पोलिग पार्टी रवाना

रामगढ़ आसन्न विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को जिले में रामगढ़ व बड़कागांव विधानसभाक्षेत्र में मतदान होगा। इसके अलावा मांडू के जिले में पड़ने वाले क्षेत्र में भी मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार को रामगढ़ महाविद्यालय रामगढ़ स्थित डिस्पैच सेंटर से सभी पोलिग पार्टियों को गुरुवार को होन वाले मतदान को लेकर रवाना किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:49 PM (IST)
मतदान को ले डिस्पैच सेंटर से जिले के 870 बूथों के लिए पोलिग पार्टी रवाना
मतदान को ले डिस्पैच सेंटर से जिले के 870 बूथों के लिए पोलिग पार्टी रवाना

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को जिले में रामगढ़ व बड़कागांव विधानसभाक्षेत्र में मतदान होगा। इसके अलावा मांडू के जिले में पड़ने वाले क्षेत्र में भी मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार को रामगढ़ महाविद्यालय रामगढ़ स्थित डिस्पैच सेंटर से सभी पोलिग पार्टियों को गुरुवार को होने वाले मतदान को लेकर रवाना किया गया। तीसरे चरण के मतदान में बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र से कुल तीन लाख 40 हजार 95 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें एक लाख 80 हजार 506 पुरुष एवं एक 59 हजार 589 महिलाएं शामिल होंगी। रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कुल तीन लाख 13 हजार 21 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें एक लाख 64 हजार 227 पुरुष एवं एक लाख 48 हजार 792 महिलाएं शामिल होंगी। साथ ही साथ इस बार के चुनाव में रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कुल दो थर्ड जेंडर के मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र से इस बार के चुनाव में 18 से 19 वर्ष के कुल तीन हजार 732 पुरुष एवं तीन हजार 435 महिलाएं मताधिकार का प्रयोग करेंगी। रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से इस बार के चुनाव में 18 से 19 वर्ष के कुल चार हजार 891 पुरुष एवं तीन हजार 881 महिलाओं के साथ एक थर्ड जेंडर के मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस बार के चुनाव में बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र से कुल तीन हजार 511 एवं रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कुल पांच हजार 530 दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनके लिए सभी मतदान केंद्रों पर जिला प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है। इसके तहत उनके मतदान केंद्र तक आने एवं वापस उनके आवास तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। चुनाव के दौरान सभी मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश एवं जिला प्रशासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में सभी क्षेत्रों में पुलिस बल एवं फोर्स तैनात किए गए हैं। साथ ही साथ पूरे विधानसभा क्षेत्र में होने वाली हर गतिविधि पर जिला प्रशासन की पैनी नजर होगी।

--------------------

chat bot
आपका साथी