छह माह से राशन नहीं उठाने वालों का कार्ड होगा निरस्त

संवाद सहयोगी रामगढ़ उपायुक्त माधवी मिश्र ने अपने कार्यालय के सभागार में जिला आपूर्ति कार्याल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:47 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:47 PM (IST)
छह माह से राशन नहीं उठाने वालों का कार्ड होगा निरस्त
छह माह से राशन नहीं उठाने वालों का कार्ड होगा निरस्त

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : उपायुक्त माधवी मिश्र ने अपने कार्यालय के सभागार में जिला आपूर्ति कार्यालय के कार्यों की समीक्षा की। उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को नियमित रूप से जन वितरण प्रणाली की दुकानों का निरीक्षण करने एवं उनके द्वारा लाभुकों को उपलब्ध कराए जा रहे राशन की जांच करने का निर्देश दिया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में 666 पीडीएस दुकानें कार्यरत हैं। जिनके माध्यम से नियमित रूप से लाभुकों को राशन उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। इस दौरान उपायुक्त ने सभी जन वितरण प्रणाली की दुकानों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से ही राशन का वितरण करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त माधवी ने निर्देश दिया कि जिन लाभुकों के द्वारा गत छह माह में एक बार भी राशन का उठाव नहीं किया गया है, उनकी जांच करते हुए राशन कार्ड निरस्त करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे पीवीटीजी ग्रुप के लोगों के बीच सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उपलब्ध कराए जा रहे राशन की जानकारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी से लेने के बाद संबंधित लाभुक को नियमित रूप से राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी मो जावेद हुसैन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सुदर्शन मुर्मू, सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी डा. राज शेखर, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, पणन पदाधिकारी पतरातू, सहायक गोदाम प्रबंधकों, परिवहन अभिकर्ता उपस्थित थे।

-------------- प्रतिदिन समय पर गोदाम पहुंचें प्रबंधक

रामगढ़ :

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को एफसीआई के गोदाम से निर्धारित समय पर खाद्यान्न का उठाव करने एवं उसके उपरांत जेएसएफसी के गोदामों के माध्यम से जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थित जन वितरण प्रणाली की दुकानों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने सभी सहायक गोदाम प्रबंधकों को प्रतिदिन समय से गोदाम खोलने का निर्देश दिया।

----------

किसानों को राशि जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश

रामगढ़ : उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी से धान अधिप्राप्ति के संबंध में हुए कार्यों की जानकारी ली।उपायुक्त ने धान अधिप्राप्ति के बाद किसानों को किए जाने वाले भुगतान की वर्तमान स्थिति की जानकारी लेते हुए जल्द-से-जल्द सभी किसानों को राशि उपलब्ध करा देने का निर्देश दिया। इस संबंध में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि धान अधिप्राप्ति के लिए सरकार द्वारा निर्धारित 1,25000 क्विटल के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा 1,10000 क्विटल धान की खरीदारी की गई है। इसके बाद धान को संबंधित मिलों में भेज दिया गया।

-----------

दाल भात केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं का लें जायजा

रामगढ़ : उपायुक्त माधवी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को नियमित रूप से दाल भात केंद्रों का निरीक्षण कर केंद्र पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का जायजा लेने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी