15 करोड़ से हो बन रही सड़क पर उठ रहा सवाल

लाल किशोर महतो गोला (रामगढ़) जिले के गोला प्रखंड में पीएमजीएसवाइ का रोड निर्माण गुणवत्त।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:46 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 05:16 AM (IST)
15 करोड़ से हो बन रही सड़क पर उठ रहा सवाल
15 करोड़ से हो बन रही सड़क पर उठ रहा सवाल

लाल किशोर महतो, गोला (रामगढ़) : जिले के गोला प्रखंड में पीएमजीएसवाइ का रोड निर्माण गुणवत्ता को ताक पर रखकर किया जा रहा है। सड़क निर्माण के दौरान मलबा सड़क पर ही डाला जा रहा है। मलबा के सड़क पर डाले जाने से निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। इससे समय सीमा से पहले रोड के जर्जर होने की संभावना जताई जा रही है। बताया जाता है कि रोड निर्माण में संवेदक द्वारा पत्थर का मेटल निम्न स्तर का डाला ही जा रहा है। साथ ही रोड के पुराने कालीकरण यानी पीचिग को भी उखाडकर वहीं पर डाल दिया जा रहा है। जानकार बताते हैं कि सड़क से उखाड़े गए पूर्व के मलवे को हटाकर क्वालिटी युक्त मेटल व पत्थर डाला जाना है। ताकि रोड का निर्माण मजबूत और टिकाऊ हो सके। ठीक इसके विपरीत निर्माण कराना जांच का विषय बन रहा है। समय रहते विभाग द्वारा जांच कर मलबा को नहीं हटाया जाता है तो मजबूत व टिकाऊ रोड निर्माण कहना बेमानी होगी। इसके भुक्तभोगी उस रोड पर गुजरने वाले दर्जनों गांव के हजारों लोग होंगे। बताया जाता है कि उक्त रोड निर्माण का जिम्मा मेसर्स आरएन भगत को मिला हुआ है। इसकी लागत करीब 15 करोड रुपये है। गांव के पोखन महतो, संतोष महतो, नवकुमार महतो आदि ने बताया कि कहीं कहीं पर पिच को बगैर उखाड़े ही कालीकरण किया गया है। इससे एक माह में सड़क उखड़ना शुरू हो गया है। बताया जाता है कि डभातु, कुम्हरदगा, हल्लू, सरला, संग्रामपुर, मुरुडीह, बीसा, टांडील, बेतुलकलां, डंडिगाछी, चोकाद होते हुए झींझरीटांड़ तक सड़क का निर्माण किया जाना है।

कोट----

सड़क निर्माण में घटिया सामग्री लगाई जा रही है। रोड बहुत कम समय में ही जर्जर हो सकता है। संवेदक अपनी मनमानी से इसका निर्माण कर रहा है।

शंकर दयाल महतो, पंचायत समिति सदस्य, संग्रामपुर गोला।

-----------------

सड़क का मलबा रोड पर डाल दिया जा रहा है। रोड कितना टिकाऊ होगा। यह तो समय ही बताएगा। विभाग के अभियंता निर्माण कार्य को देखने तक नहीं आते हैं।

दिनेश कुमार महतो, पूर्व बीस सूत्री उपाध्यक्ष, डुंडी गाछी, गोला।

---------------

chat bot
आपका साथी