तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों के पूरे नहीं हुए अरमान

लोहरदगा में तकनीकी शिक्षा से विद्यार्थी रहेंगे वंचित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 08:47 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 06:18 AM (IST)
तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों के पूरे नहीं हुए अरमान
तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों के पूरे नहीं हुए अरमान

संवाद सूत्र, कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड के एड़ादोन कोयल नदी तट पर निर्मित आइटीआइ कॉलेज व छात्रावास भवन अनुपयोगी साबित हो रहा है। भवन का निर्माण तो हो गया है, परंतु इसमें आइटीआइ की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा किसी प्रकार की पहल नहीं की गई है। उक्त भवन का निर्माण भवन निर्माण विभाग द्वारा कराया गया था। लगभग 4 करोड़ की लागत से कॉलेज भवन व छात्रावास भवन का निर्माण दो कंपनी मां तारा कंस्ट्रक्शन व समीम अंसारी द्वारा किया गया था। दोनों भवनों का हस्तांतरण भी विभाग को कर दिया गया है। निर्माण के बाद से अब तक भवन का उपयोग नहीं होना लोगों के लिए पहेली बनी हुई है।

ग्रामीणों का कहना है कि भवन निर्माण के एक वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी जब आइटीआइ की पढ़ाई शुरू नहीं हुई तो आखिर करोड़ों रुपए खर्च कर भवन का निर्माण क्यों कराया गया। प्रखंड में अगर आईटीआई की पढ़ाई शुरू हो जाती तो विद्यार्थियों को काफी सहूलियत मिलती। तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों के अरमान पूरे हो जाते। आईटीआई भवन का निर्माण कोयल नदी तट पर किया गया है, जिसके कारण बरसात में भवन आधा डूब जाता है। अगर उक्त भवन में आईटीआई की पढ़ाई भी शुरू होती है तो तीन महीने तक भवन जलमग्न रहता है। इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि भवन निर्माण में सिर्फ करोड़ों रुपए की राशि को बर्बाद किया गया है।

------------------

विद्यार्थियों को होती सहूलियत

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित डा. अनुग्रह नारायण प्लस 2 उच्च विद्यालय के कक्षा 12वीं के विद्यार्थी इमरान अंसारी का कहना है कि प्रखंड में आइटीआइ की पढ़ाई प्रारंभ हो जाने से काफी सहूलियत मिलती। छात्र कमलेश साहू का कहना है कि आइटीआइ की पढ़ाई शुरू होने से हमें दूर-दराज नहीं जाना पड़ता। छात्र अब्दुल समद का कहना है कि जिले में एक भी आईटीआई कॉलेज नहीं है। अगर कैरो प्रखंड में पढ़ाई शुरू हो जाती तो विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ता।

--------------------

क्या कहती हैं उपायुक्त

उच्चधिकारियों के आदेश के बाद ही पढ़ाई प्रारंभ होगी। अभी तक वैसा कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। इस मामले में पहल कर विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर ठोस कदम उठाऊंगी।

आकांक्षा रंजन, उपायुक्त, लोहरदगा

chat bot
आपका साथी