रोजगार सृजन, पेंशन, राशन समेत कई योजनाएं हैं संचालित : उपायुक्त

संवादसूत्र नीलांबर पीतांबरपुर (पलामू) आपका अधिकार आपकी सरकार व आपके द्वार अभियान काय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 07:06 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 07:06 PM (IST)
रोजगार सृजन, पेंशन, राशन समेत कई योजनाएं हैं संचालित : उपायुक्त
रोजगार सृजन, पेंशन, राशन समेत कई योजनाएं हैं संचालित : उपायुक्त

संवादसूत्र, नीलांबर पीतांबरपुर (पलामू): आपका अधिकार, आपकी सरकार व आपके द्वार अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ प्रखंड के जुरू पंचायत से मंगलवार को किया गया। पंचायत परिसर में विकास शिविर का आयोजन हुआ। इसका उद्घाटन पलामू के उपायुक्त शशि रंजन, उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज, जिप अध्यक्ष प्रभा देवी व पांकी विधायक प्रतिनिधि लाला प्रसाद यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि शिविर का उद्देश्य लोगों की समस्या का निष्पादन कराना है। प्रखंड व अंचल कर्मियों को निर्देश दिया कि वे आवेदकों का फॉर्म सिर्फ जमा नहीं करें बल्कि यहीं निष्पादन करें। आवेदकों के रजिस्ट्रेनशन का रिव्यू जिला से लेकर राज्य स्तर तक किया जाएगा। कहा कि सरकार द्वारा रोजगार सृजन से लेकर पेंशन, राशन समेत कई तरह की योजनाएं चल रही है। इसमें मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत अनुदानित दर पर लोग पशुधन का लाभ ले सकते हैं। मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के बारे में जानकारी दी। बताया कि रोजगार के लिए 50 हजार रुपए तक का ऋण बिना गारंटी के मिलेगा। जिप अध्यक्ष प्रभा देवी ने कहा कि जैतुखाड़ गांव जाने वाली व मुर्मूसी से जैप आठ तक सड़क जर्जर हो गई है। इसका निर्माण कराया जाए। लाला प्रसाद यादव ने कहा कि मनरेगा व राजस्व के काम में सुधार लाने की जरूरत है। मुखिया अरविद राम ने पंचायत में उच्च विद्यालय भवन निर्माण की मांग उपायुक्त से की। शिविर में उपायुक्त ने कई लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया। मौके पर जेएसएलपीएस के डीपीएम विमलेश कुमार शुक्ला, बीपीएम शिव कुमार उपाध्याय, सीएचसी के प्रभारी डा राजीव रंजन, बीपीआरओ विनय कुमार शर्मा समेत प्रखंड व अंचल के सभी कर्मी व बड़ी संख्या में पंचायत क्षेत्र के ग्रामीण उपस्थित थे। शिविर में परिसंपत्तियों का हुआ वितरण :

जुरू पंचायत परिसर में आयोजित शिविर में समस्याओं का निपटारा किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 10 लाभुकों को स्वीकृति पत्र दिया गया। मनरेगा के तहत कई मजदूरों को जाब कार्ड तथा महिला मेट प्रमाण पत्र, ई-श्रम कार्ड, जेएसएलपीएस के तहत फूलो झानो से सेकंड फेज में जुड़े तीन सदस्यों को आजीविका के लिए 10-10 हजार रुपए का चेक व पंचायत क्षेत्र के जरूरतमंद करीब 150 लाभुकों को कंबल का वितरण किया गया।

शिविर में लगा था विभागीय स्टाल :

शिविर में आन स्पाट समस्या समाधान को लेकर कई विभागों ने स्टाल लगाए। पहला स्टाल पर आवेदकों का रजिस्ट्रेशन हुआ। शिविर में मनरेगा, स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास परियोजना, शिक्षा विभाग, प्रज्ञा केंद्र, ई श्रम निबंधन, राजस्व विभाग, पशुपालन विभाग व जेएसएलपीएस के स्टाल लगाए गए थे। सभी स्टालों का निरीक्षण उपायुक्त शशि रंजन ने घूम घूम कर किया। स्टाल पर तैनात कर्मियों को ग्रामीणों के समस्या का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया। इसके बाद उपायुक्त ने पंचायत भवन में जेएसएलपीएस के हेल्प डेस्क सेंटर का उद्घाटन किया।

chat bot
आपका साथी