टीके की दूसरी डोज लेने में लापरवाही

8.34 लाख पहली व महज 4.13 लाख लोगों ने ली है अब तक दूसरी डोज टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 07:09 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 07:09 PM (IST)
टीके की दूसरी डोज लेने में लापरवाही
टीके की दूसरी डोज लेने में लापरवाही

8.34 लाख पहली व महज 4.13 लाख लोगों ने ली है अब तक दूसरी डोज टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने को स्वास्थ्य विभाग चला रहा अभियान

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर(पलामू) : कोरोनारोधी टीकाकरण के दूसरी डोज के आंकड़ों में आ रही गिरावट से स्वास्थ्य विभाग चितित है। जिला स्तर पर गठित विभिन्न टीम हर दिन केंद्रों का जायजा लेते हुए कर्मी व लाभार्थी से बातचीत कर रही है। सिविल सर्जन डा. अनिल कुमार सिंह भी कई प्रखंडों का जायजा लेते हुए स्थानीय ग्रामीणों से बातचीत करते हुए दूसरी डोज का टीका लेने की अपील की थी। आखिर दूसरी डोज का टीका जिले लोग ससमय क्यों नहीं ले रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार जिले भर में अब तक कुल 12 लाख 47 हजार 399 लोगों ने टीका लिया है। इसमें 8 लाख 34 हजार 20 पहला और महज 4 लाख 13 हजार 379 लोगों ने दूसरी डोज का टीका लिया है। इसमें बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी शामिल हैं जिनका समयावधि पूरा हो चुका है। बावजूद वे टीका नहीं लिया है। आंकड़ों के अनुसार 12139 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने पहले और महज 6999 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने ही दूसरी डोज का टीका लिया। मालूम हो कि पलामू में 16 जनवरी 2021 से कोरोनारोधी टीकाकरण की शुरूआत की गई थी। लगातार जिले के तमाम प्रखंडों में शिविर आयोजित कर टीकाकरण किया जा रहा है। लोग गाइडलाइन का पालन करते हुए पहले डोज का टीका लेने के बाद निर्धारित समय पर दूसरे डोज का टीका नहीं ले रहे हैं। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां तो कर ली गई हैं। विभाग के अधिकारियों की मानें तो सामूहिक सहयोग के बदौलत ही कोरोना संक्रमण को मात दे सकते हैं।

बाक्स..दूसरी डोज के लिए चलाया जा रहा जागरूकता अभियान मेदिनीनगर : पलामू के महामारी विशेषज्ञ डा अनुप सिंह ने बताया कि दोनों डोज हरेक व्यक्ति को लेना चाहिए। दूसरी डोज का टीका के लिए निर्धारित तिथि पर स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से लाभार्थियों को काल किया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न माध्यमों से अभियान चलाकर टीकाकरण के महत्व पर प्रकाश डाला जा रहा है।

बाक्स..कोविशील्ड का टीका ले चुके लाभार्थी 84 से 120 दिनों के भीतर दूसरी डोज का टीका ले सकते हैं। अगर केंद्र पर आने में समक्ष नहीं हैं तो 20 से अधिक लोग एकत्रित होकर संपर्क स्थापित करें। वैक्सीन वैन भेजकर टीका दिया जाएगा। दूसरी डोज वालों के लिए नियंत्रण कक्ष से काल कराया जा रहा है। विभिन्न स्तर पर जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं। शशिकांत तिवारी, डीडीएम, पलामू।

chat bot
आपका साथी