पीएम आवास से वंचित रह गए कई जरूरतमंद

लीड------------ लोगो गांव की सरकार ग्राउंड रिपोर्ट चैनपुर के बंदुआ पंचायत में सड़क की हा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:31 PM (IST)
पीएम आवास से वंचित रह गए कई जरूरतमंद
पीएम आवास से वंचित रह गए कई जरूरतमंद

लीड------------ लोगो गांव की सरकार ग्राउंड रिपोर्ट

चैनपुर के बंदुआ पंचायत में सड़क की हालत भी है खराब, विकास से गांव वंचित अरविद तिवारी, चैनपुर (पलामू): चैनपुर प्रखंड मुख्यालय से पांच किमी दूर अवस्थित बंदुआ पंचायत। क्षेत्र के कुदागा गांव का आदिवासी बहुल करीब 500 की आबादी का एक गुरहा टोला। गांव को मुख्य पथ से जोड़ने वाली सड़क जीर्ण शीर्ण व जर्जर है। पथ पर बिछे छोटे बड़े पत्थर सावधानी हटी दुर्घटना घटी को चरितार्थ करते नजर आए। सड़क किनारे धर्मदेव उरांव,विष्णु देव उरांव, जीतू उरांव आदि बैठे दुनियादारी की चर्चा में लीन हैं। पूछने पर बताते हैं कि पंचायत चुनाव के बाद एक बार भी मुखिया उनके टोला पर नहीं आई हैं। बताया कि उनके टोला पर लगे सभी स्ट्रीट लाइट कब से खराब पड़े हैं। पेयजल की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। वहां से निकलने पर बंदुआ गांव निवासी अनुसूचित जाति के प्रभु मोची, पांडूक मोची, परदेसी मोची, आदि मिलते हैं। तीनों बताते हैं कि गरीब को कौन पूछता है बाबू। हम तीनों समेत अनुसूचित जाति के कई लोगों को आवास का लाभ नहीं मिला है। गांव के दिलीप पांडेय ने बताया कि बंदुआ स्कूल व निमिया टोला स्कूल पर लगे जल मीनार का सोलर प्लेट चोरी हो हो गया। इस कारण पेयजल सुविधा नहीं मिल रही है। गांव की मनोरमा देवी घर के सामने लगे खराब पड़े स्ट्रीट लाइट दिखाते हुए बताती हैं कि लगने के 15 दिन के अंदर ही ये खराब हो गए थे। काराकाट गांव के गिरवर मांझी, पालो देवी व भगत भुइयां कि व्यथा है कि जरूरतमंद होने के बावजूद उन्हें पीएम आवास नहीं मिला है। रास्ते में मुखिया पति दिनेश राम से मुलाकात हुई। बताया कि इएससीसी डाटा में एंट्री नहीं होने के कारण कई जरूरतमंद पीएम आवास नहीं मिल पाया है। कुल मिलाकर पिछले 5 सालों में पंचायत का अपेक्षित विकास नहीं हुआ है। करीब-करीब सभी शौचालय उपयोगहीन हैं। वर्तमान में मुखिया अनुसूचित जाति महिला आरक्षित सीट से हैं। इस बार पंचायत चुनाव के लिए यह अनुसूचित जाति अन्य के लिए आरक्षित हो गया है।

बाक्स: फोटो: 25 डीजीजे 21

कैप्शन: राम प्यारी उरांव

वे 65 वर्ष के हैं फिर भी उनका वृद्धावस्था पेंशन नहीं बन पाया है। मुखिया सिर्फ आश्वासन देती रहीं हैं। वे इस उम्र में कोई काम भी नहीं कर सकते। ऐसे में उनकी आर्थिक स्थित खराब हो चुकी हैं। अब वे कर भी क्या सकते हैं।

रामप्यारी उरांव,बंदुआ,चैनपुर। बॉक्स: 25 डीजीजे 11

कैप्शन: परसु भुईयां

पिछले 5 सालों में खोहरी गांव में एक पीसीसी पथ का निर्माण हुआ है एवं एक जल मीनार लगाया गया है। सर्वे का रास्ता होने के बावजूद मुखिया जी ने हरिजन मोहल्ला का रास्ता नहीं बनवाया।

परसु भुइयां खोहरी,बंदुआ। बॉक्स: 25 डीजीजे 23

कैप्शन: गुठलल भुईयां

गांव में काम नहीं मिलता है, इस कारण शहर में कमाने जाते हैं। खोहरी गांव में आंगनबाड़ी केंद्र नहीं है। मुखिया जी का ध्यान गांव पर नहीं है।

गुठलल भुइयां,ग्राम खोहरी,बंदुआ। बॉक्स: 25 डीजीजे 14

कैप्शन: शांति देवी

गांव का पर्याप्त विकास नहीं हुआ है। गैस कनेक्शन नहीं मिला है। कनेक्शन करवाने जाते हैं तो बताया जाता है कि आपके नाम से गैस मिल गया है। आधार कार्ड बनवाने के लिए मुखिया जी के पास गए तो फॉर्म पर सही नहीं की।

शांति देवी ,कुदागा,बंदुआ। बॉक्स: 25 डीजीजे 15

कैप्शन: चंद्रिका उरांव

मुखिया जी चुनाव के समय गुरहा उतरे टोला पर चापाकल लगवाने का वादा किए थे। बावजूद 6 सालों में नहीं लगा। हम 10 घरों के लोग कुए का गंदा पानी पीते हैं। मुखिया जी हाल-चाल जानने भी इस टोले पर नहीं आती हैं।

चंद्रिका उरांव गुरहा टोला।

बॉक्स:

पंचायत एक नजर में

ग्राम पंचायत का नाम बंदुआ

मुखिया रूपा देवी

राजस्व ग्राम- 3

खोहरी, कुदागा,काराकाट,बंदुआ

आबादी 6700

बॉक्स

मुखिया का दावा

पंचायत में कराए गए विकास कार्य

150 स्ट्रीट लाइट

16 जल मीनार,

17 पीसीसी पथ बनवाए गए।

जल नल की 4 योजनाओं से 80 घरों को पानी मिल रहा है।

बंदुआ गांव के पथविहीनधावा टांड़ टोला पर सड़क बनवाया । बॉक्स: पुन: जीतने पर क्या करेंगे

पंचायत वासियों को जल नल योजना के तहत पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। सिचाई की समुचित व्यवस्था करेंगे।

रूपा देवी,मुखिया ,बंदुआ पंचायत।

chat bot
आपका साथी