हड्डी का आपरेशन बंद, ओटी में लटक रहा ताला

लीड------------- फोटो दो कालम मेडिकल कालेज अस्पातल में सुविधा नहीं मिलने से परेशान हैं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:36 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:36 PM (IST)
हड्डी का आपरेशन बंद, ओटी में लटक रहा ताला
हड्डी का आपरेशन बंद, ओटी में लटक रहा ताला

लीड-------------

फोटो दो कालम

मेडिकल कालेज अस्पातल में सुविधा नहीं मिलने से परेशान हैं जिले के मरीज

मुर्तुजा,

मेदिनीनगर (पलामू) :

20 लाख की आबादी वाले पलामू जिले को भले ही मेडिकल कालेज का तोहफा मिला है, लेकिन अस्पताल में सुविधा के नाम पर लोगों को बैरंग लौटाया जा रहा है। लंबे समय से मेदिनी राय मेडिकल कालेज अस्पताल में आर्थो के आपरेशन थिएटर में ताला लटक रहा है। हड्डी से संबंधित बीमारियों का आपरेशन बंद है। ओटी की कोई वैकल्पिक व्यवस्था तक नहीं है। इससे निशुल्क उपचार की उम्मीद के साथ एमआरएमसीएच पहुंचने वाले गरीब व मध्यम वर्ग के मरीजों को मजबूरन बैरंग लौटना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में वे लोग निजी अस्पताल या नर्सिंग होम का सहारा लेते हैं। एमआरएमसीएच में हर दिन चार सौ से अधिक मरीज आते हैं। इसमें से करीब 10 से 15 मरीज ऐसे होते हैं जिनका आपरेशन होना होता है। अस्पताल के प्रबंधक बताते हैं कि पुराना आपरेशन थिएटर चालू है। निर्माण कार्य कर रही एजेंसी की ओर से नया आपरेशन थिएटर बनाया जा रहा है। बहरहाल, मौजूदा समय में आपरेशन के लिए अलग-अलग बीमारी के करीब एक दर्जन चिकित्सक तैनात हैं। इसके बावजूद जिले के गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को शासकीय चिकित्सा व्यवस्था का फायदा आसानी से नहीं मिल पा रहा है। यह पलामू के लिए गंभीर व चिता का विषय है। बाक्स...क्या है पूरा मामला :

मेदिनीनगर : मेदिनी राय मेडिकल कालेज अस्पताल के प्रथम तल्ला पर सर्जरी व आर्थो का आपरेशन थिएटर संचालित होता था। मेडिकल कालेज का जीर्णोद्धार कर रही एजेंसी ने इसमें तोड़फोड़ शुरू कर दिया। बताया गया कि आर्थो का अलग ओटी तैयार किया जाएगा। काम भी शुरू हुआ। लेकिन लंबा समय गुजरने के बावजूद आपरेशन थिएटर का कार्य अब भी अधूरा पड़ा है। ऐसी स्थिति में इसका खामियाजा आम मरीज भुगत रहे हैं। बाक्स..बहु पानी में फिसल कर गिर गई थी। इससे इसका पैर टूट गया था। हरिहरगंज में इलाज कराने के बाद चिकित्सकों ने मेदिनी राय मेडिकल कालेज अस्पताल रेफर किया। दो दिन पहले यहां आए। इलाज चल रहा है। लेकिन आपरेशन की सुविधा नहीं रहने की बात कही जा रही है। गरीबी के कारण निजी अस्पताल में आपरेशन कराने में असमर्थ हैं। अगर यहां हो जाता तो मेहरबानी होती।

जरीना बीबी, हरिहरगंज, पलामू।

बाक्स..हाथ की हड्डी टूट गई है। पता चला कि मेदिनीनगर में मेडिकल कालेज अस्पताल का संचालन होता है। बेहतर व निशुल्क उम्मीद के साथ यहां आए हैं। लेकिन यहां आने पर पता चला कि आपरेशन नहीं हो सकेगा। कब गढ़वा जाकर वहां जिला अस्पताल में ही आपरेशन कराएंगे।

संजय उरांव, गढ़वा।

बाक्स..आपरेशन थिएटर बन रहा है। निर्माण कार्य कर रही कंपनी ने हैंडओवर नहीं किया है। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कार्य हो रहा है।

डा. आरडी नागेश, अधीक्षक, एमआरएमसीएच, मेदिनीनगर।

chat bot
आपका साथी