खनन क्षेत्रों की होगी मापी, निर्धारित क्षेत्र से बाहर जाने वालों पर होगी कार्रवाई

हेडिंग दो लाइन लीड----------- प्रमंडल में खनन व घाटों से बालू के अवैध उठाव सख्ती से रोकने का

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:34 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:34 PM (IST)
खनन क्षेत्रों की होगी मापी, निर्धारित क्षेत्र से बाहर जाने वालों पर होगी कार्रवाई
खनन क्षेत्रों की होगी मापी, निर्धारित क्षेत्र से बाहर जाने वालों पर होगी कार्रवाई

हेडिंग दो लाइन

लीड-----------

प्रमंडल में खनन व घाटों से बालू के अवैध उठाव सख्ती से रोकने का आयुक्त ने दिए निर्देश

मुख्य बातें

अवैध कारोबार में में संलिप्तत पाए जाने पर नपेंगे पदाधिकारी अवैध परिवहन रोकने रोक को लेकर बनेगा चेकपोस्ट योजना तैयार कर खनन क्षेत्र का विस्तार व अवैध खनन पर लगाएं रोक संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू) : प्रमंडलीय आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने प्रमंडल के तीनों जिलों के अधिकारियों को सभी खनन पट्टेधारियों के स्थल की माफी कराने का निर्देश दिया है। इस क्रम में पट्टाधारी निर्धारित क्षेत्र के सीमा के बाहर खनन कार्य पाए जाने पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अवैध खनन सहित बालू के अवैध उठाव पर रोक लगाने का सख्त निर्देश दिया है। आयुक्त अपने कार्यालय वेश्म में तीनों जिले के खनन कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस क्रम में अवैध खनन का मामला सामने आने पर आयुक्त ने सीधे तौर पर संलिप्ता पाए जाने पर खनन पदाधिकारी व अंचालाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दे दी। आयुक्त ने

उन्होंने श्रम अधीक्षक, खनन पदाधिकारी, परिवहन पदाधिकारी व प्रदूषण विभाग के पदाधिकारियों की टीम बनाकर नियमित रूप से छापेमारी करने को कहा। साथ ही अवैध कोयला खनन परिवहन को लेकर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट स्थापित करने के लिए स्थान चयनित करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने बिना सीटीओ चिमनी ईट भट्ठा के संचालन पर खनन पदाधिकारी को स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया है। कहा कि स्टोन क्रसर द्वारा प्रतिदिन उत्पादित खनिज की माफी कराकर मानक से अधिक का उत्पादन पाए जाने पर कानून का उल्लंघन माना जाएगा। आयुक्त ने दंगवार में बालू से संबंधित समस्याओं को पंचायती राज पदाधिकारी के साथ मिलकर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बैठक में उपनिदेशक खान राजेश कुमार पांडेय, जिला खनन पदाधिकारी संजीव कुमार, गढ़वा के योगेंद्र बड़ाईक लातेहार के आनंद कुमार, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के गोपाल जी सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

घाटों से बालू उठाव पर जताई नाराजगी बाक्स: मेदिनीनगर: समीक्षा के क्रम में लातेहार जिले के मानपुर, चंदवा, महुआडांड़ प्रखंड, पलामू जिले के अमानत, कोयल नदी के विभिन्न घाटों, गढ़वा जिले के कनहर, मझिआंव के कोयल नदी व अन्य स्थानों से बालू की अवैध उठाव की शिकायत को लेकर आयुक्त ने नाराजगी जताई। कहा कि एनजीटी से रोक के बाद भी बालू का उठाव होना गंभीर बात है।

chat bot
आपका साथी