छतरपुर क्षेत्र में खनन पंट्टा देने में हुई गड़बड़ी

लीड--------------- विस की ध्यानाकर्षण समिति ने खनन पदाधिकारी को दिए जांच के निर्देश नियमों क

JagranWed, 21 Jul 2021 06:06 PM (IST)
छतरपुर क्षेत्र में खनन पंट्टा देने में हुई गड़बड़ी

लीड---------------

विस की ध्यानाकर्षण समिति ने खनन पदाधिकारी को दिए जांच के निर्देश, नियमों की हुई अनदेखी

मुख्य बातें

15 दिनों के अंदर जिला खनन पदाधिकारी से मांगी रिपोर्ट सार्वजनिक स्थलों के आसपास भी दे दिया गया खनन पंट्टा,बढ़ी परेशानी नियमों की हुई घोर अनदेखी, विस की समिति ने जताई नाराजगी जागरण टीम, पलामू :झारखंड विधानसभा की ध्यानाकर्षण समिति के चार सदस्यीय दल ने बुधवार को छतरपुर व नौडीहा बाजार प्रखंड के कई पत्थर खदानों का निरीक्षण किया है। इस क्रम में प्रथम ²ष्टया में खनन कार्यों में नियमों का उल्लघंन का मामला सामने आया। समिति ने जिला खनन पदाधिकारी को 15 दिनों के अंदर जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। बता दें कि खनन से प्रभावित गांवों के ग्रामीणों के आवेदन पर क्षेत्रीय विधायक पुष्पा देवी ने अवैध खनन के मामले को विधानसभा में उठाया था। इस मामले की जांच करने समिति आई थी। समिति ने कई खदानों का स्थल निरीक्षण किया। इसमें पाया गया कि लीज धारकों द्वारा गलत जानकारी के आधार पर खनन पट्टा हासिल किया गया है। अंचल के रिपोर्ट में फेरबदल कर स्कूल व अन्य सार्वजनिक स्थलों के बगल में खनन पट्टा दे दिए गए। यहीं नहीं, खनन क्षेत्र में सुरक्षा इंतजाम नहीं होने से कई लोगों की मौत हो चुकी है। वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण व मिट्टी प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है। कई स्थलों पर तो सूचना बोर्ड भी नहीं पाया गया। परिवहन नियमों की अनदेखी से जहां करोड़ों की राजस्व की क्षति हो रही हे, वहीं सड़क दुर्घटनाओं में भी बढ़ोतरी हुई है। जांच में पाया गया खतियान के अनुसार आवंटित क्षेत्र का किस्म स्पष्ट रूप से चिन्हित नही है। कुछ क्षेत्र सर्वे खतियान रजिस्टर दो में जंगल-झाड़ी के रूप में पाए गए। आवंटित क्षेत्र से सार्वजनिक स्थल की मानक दूरी में भी फेरबदल पाया गया। आवंटित क्षेत्र से ऊपर गुजर रहे हाईटेंशन तार का मामला भी प्रकाश में आया। मुनकेरी में एक बच्चे की मौत पर मुआवजे नहीं देने पर समिति ने नाराजगी व्यक्त की। इसमें आशीष सिंह, सोनू सिंह, महादेवा कंस्ट्रक्शन के लीज स्थलों पर नियमों की अनदेखी पाई गई। इस मौके पर पूर्व सांसद मनोज कुमार, छतरपुर एसडीओ एनके गुप्ता प्रभावित ग्रामीण मौजूद थे। बाक्स: स्कूलों के बगल में दे दिए गए है खनन पट्टे

मेदिनीनगर: विधानसभा की टीम के जांच के दौरान कई सनसनीखेज खुलासे हुए है। समिति के सभापति रामदास सोरेन ने बताया कि नौडीहा बाजार के ढकना के निकट लीज स्थल से हटकर खनन कार्य किया गया है। इसी तरह उदयपुर- अलीपुर मार्ग में सुचिता कंस्ट्रशन द्वारा अवैध रूप से मोबाइल क्रशर स्थापित कर दिया गया है। नियमों के विरूद्ध छतरपुर कस्तूरबा विद्यालय व नगर पंचायत के भवरडीह उच्च विद्यालय के बगल में भी पट्टा दिया गया है। समिति ने 15 दिनों के अंदर जिला खनन पदाधिकारी को जांचकर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बताया गया कि ढकना में जंगल-झाड़ी की जमीन पर खनन पट्टा की स्वीकृति कर दी गई है। समिति में विधायक समरी लाल, दशरथ गगराई व राजेश कच्छप शामिल थे। बाक्स:

जिला खनन पदाधिकारी से स्पष्टीकरण तलब मेदिनीनगर: विधानसभा की समिति ने स्थल निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने पर जिला खनन पदाधिकारी से स्पष्टीकरण तलब किया। डीएमओ ने बताया कि वे मुख्यालय में आयोजित बैठक में के लिए गए थे। वरीय अधिकारी के निर्देश पर बैठक के लिए उप निदेशक खान की प्रतिनिक्ति की गई थी। इस सभापति ने नाराजगी व्यक्त की। कहा कि आपके उप निदेशक कहते है कि उन्हें सिर्फ सर्टिफिकेट करने का अधिकारी प्राप्त है। ऐसे नहीं चलेगा, नियमों की अनदेखी के लिए विभाग अपनी जिम्मेवारी से नहीं बच सकता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.