बच्चों की सुरक्षा को लेकर निमोनियारोधी टीका अभियान शुरू

लीड------------- पलामू सिविल सर्जन ने किया शुभारंभ शून्य से एक साल के बच्चों को लगेगा टीका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:02 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:02 PM (IST)
बच्चों की सुरक्षा को लेकर निमोनियारोधी टीका अभियान शुरू
बच्चों की सुरक्षा को लेकर निमोनियारोधी टीका अभियान शुरू

लीड-------------

पलामू सिविल सर्जन ने किया शुभारंभ, शून्य से एक साल के बच्चों को लगेगा टीका

फोटो : 17 डालपी 10

कैप्शन : मेदिनी राय मेडिकल कालेज अस्पताल में बच्चे के स्वजनों को पीसीवी टीका से जुड़ी जानकारी देते दायें डा अनिल कुमार सिंह।

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू) : शहर समेत जिले भर के बच्चों को अब निमोनियारोधी टीका लगाया जाएगा। गुरुवार को मेदिनी राय मेडिकल कालेज अस्पताल से इसकी शुरुआत की गई। सिविल सर्जन डा. अनिल कुमार सिंह की निगरानी में बच्चों पीसीवी टीका लगाकर इसकी शुरूआत की गई। शून्य से एक साल तक उम्र के बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए न्यूमोकोकल कांजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) टीकाकरण की शुरूआत हुई। सिविल सर्जन ने कहा कि पलामूवासी अपने नन्हें-मुन्हें बच्चों को अवश्य ही टीका लगवाएं। इससे बच्चे कई बीमारियों से बचे रहेंगे। कहा कि शून्य से एक साल के अंदर बच्चों को दो प्राइमरी टीके क्रमश: छह हफ्ते, 14 हफ्ते की उम्र पर दिया जाएगा और अंतिम टीका बूस्टर के रूप में नौ महीने पर दिया जाएगा। यह जीवन रक्षक टीका बच्चों को स्वस्थ रखने के अलावा निमोनिया के कारण होने वाले अस्पताल और दवाओं के खर्चे को भी बचाएगा। पीसीवी बच्चों को न्यूमोकोकल वैक्टीरिया से होने वाले निमोनिया और दिमागी बुखार व अन्य बीमारियों से बचाता है। विश्व में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक न्यूमोनिया है। 2010 के आकड़ों के अनुसार विश्व में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की न्यूमोनिया संबंधित लगभग 20 प्रतिशत मृत्यु भारत में होती है। कहा कि भारत में पांच वर्ष तक के बच्चों में 16 प्रतिशत गंभीर निमोनिया का कारण न्यूमोकोकल निमोनिया ही है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों में निमोनिया के कारण होने वाली मृत्यु में से 30 प्रतिशत न्यूमोकोकल न्यूमोनिया से होती है। न्यूमोकोकल कांजुगेट वैकसीन (पीसीवी) प्रदेश में इस बीमारी के बोझ को कम करेगी। मौके पर एमआरएमसीएच के अधीक्षक डा धर्मेंद्र कुमार, डीपीएम दीपक कुमार, अस्पताल प्रबंधक सुनीत श्रीवास्तव आदि मौजूद थे। बाक्स: हुसैनाबाद अनुमंडलीय अस्पताल में शुरू हुआ टीकाकरण

संवादसूत्र, हुसैनाबाद (पलामू) : बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए हुसैनाबाद के अनुमंडलीय अस्पताल में गुरुवार को न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन देने की शुरुआत की गई। बीडीओ एमानुएल जय विरस लकड़ा व अस्पताल उपाधीक्षक डा रत्नेश कुमार ने टीकाकरण का शुभारंभ किया। डा रत्नेश ने बताया कि बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए पीसीवी को नियमित टीकाकरण में शामिल किया जा रहा है। यह टीका शून्य से एक वर्ष के बच्चों को लगाया जाएगा। यह टीका निमोनिया बीमारी से लड़ने में मददगार होगी। यह नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाया जाएगा। लोग शिशुओं को टीका लगवाएं। मौके पर डा पीएन सिंह, बीपीओ विभूति कुमार, एएनएम अर्चना कुमारी, राजमुनी देवी, रंभा कुमारी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी