कोरोना का भय नहीं, चारों तरफ दिखी लापरवही

लीड गांव की कहानी चौकड़ी पंचायत के बहेरा हरिजन बिगह गांव का हाल झोला छाप डाक्टर क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 07:08 PM (IST)
कोरोना का भय नहीं, चारों तरफ दिखी लापरवही
कोरोना का भय नहीं, चारों तरफ दिखी लापरवही

लीड

गांव की कहानी

चौकड़ी पंचायत के बहेरा हरिजन बिगह गांव का हाल, झोला छाप डाक्टर कर रहे हैं इलाज

़फोटो:26, डीजीजे 04 कैप्शन: चौकड़ी सर्वेश्वरी देवी धाम में लोगो को जागरूक करते मुखिया हिमांशु तिवारी

हैदरनगर, (पलामू): कोरोना की दूसरी लहर से हैदरनगर की जनता परेशान है। महामारी गांवों तक पहुंच चुकी है। बावजूद प्रखंड के चौकड़ी पंचायत के बहेरा हरिजन बिगहा गांव में कोरोना के प्रति लापरवाही दिखने को मिली। लोगों में कोरोना संक्रमण का भय नहीं दिखा। बुधवार को दैनिक जागरण की टीम ने बहेरा हरिजन बिगहा गांव का दौरा किया। जानने की कोशिश की कि इस गांव में कोरोना महामारी की स्थिति क्या है। गांव में 400 दलितों की बस्ती है। इस गांव में घूमने के बाद दिखा कि अधिकांश लोग मास्क नहीं पहने हैं। आदित्य राम ने पूछने पर अपने कंधे पर रखा गमछा मुंह पर लगाते हुए कहा कि यहां कोई पुलिस-प्रशासन थोड़े आने वाला है। गांव में कोई कोरोना नहीं है। बाजार जाएंगे तब मास्क लगा लेंगे। कई ग्रामीणों ने बताया कि चौकड़ी पंचायत सचिवालय में कोरोना जांच कैंप लगा था। इसमें जांच के बाद सभी निगेटिव पाए गए है। हालांकि सर्दी,खांसी, बुखार का लक्षण सभी के घर में है। लोग झोला छाप डाक्टर से दवाई लेकर खा रहे हैं। यहां से यह टीम स्थानीय मुखिया परन राम के घर पहुंची। पता चला कि मुखिया जी चौकड़ी गांव गए हैं। चौकड़ी पंचायत के अंर्तगत तीन रेवन्यू गांव आते हैं। मुखिया से मिलने को चौकड़ी पहुंचे। यहां स्थित सर्वेश्वरी देवी धाम वे मिल गए। देखा कि मुखिया परन राम लोगों को मास्क पहनने व टीका लेने के लिए ग्रामीणों को जागरूक कर रहे हैं। मुखिया ने बताया कि चौकड़ी पंचायत सचिवालय में दो बार 20 मार्च व 18 अप्रैल को 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इसमें दो-दो सौ लोगों का टीकाकरण हुआ है। कई लोग हैदरनगर स्थित चिकित्सा केंद्र जा कर टीका ले रहे है। समस्या यह है कि 18 वर्ष से 45 वर्ष के आयु के लोगों को वैक्सिन नहीं मिल रहा है। लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने नही आ रहा है। जरूरी है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी कैंप लगा कर टीका दिया जाए। यह भी पता चला कि 28 व 29 मई को सरकारी आदेशानुसार दूसरे डोज का टीका चौकड़ी पंचायत सचिवालय में दिया जाएगा। बाक्स: 26 डीजीजे 05

कैप्शन: सूरज चंद्रवंशी

कोरोना संक्रमण के इस आपदा में सरकार के जारी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। टीका लेने के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। मास्क पहने और शारीरिक दूरी बनाने की सख्त जरूरत है।

सूरज चंद्रवंशी, चौकड़ी। बाक्स: फोटो 26 डीजीजे 06

कैप्शन: हीरा लाल

कोरोना जांच करवाना सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। इससे संक्रमित का इलाज किया जा सकेगा। कोरोना वायरस की भयाहवता से लोग अब भी अनजान हैं। लोगों में जागरूकता का अभाव है।

हीरा जायसवाल, चौकड़ी। बाक्स: 26 डीजीजे 07

कैप्शन:सचिता पाठक खांसी, जुखाम, बुखार आने पर इलाज के साथ साथ कोरोना जांच भी कराना लेना चाहिए । लोगो को इस महामारी को हल्के में नही लेना चाहिए। मास्क का उपयोग अवश्य करें। कोरोना संक्रमण के लक्षण आने पर ढिलाई नी बरतें।

सचिता पाठक, चौकड़ी हैदरनगर बाक्स: फोटो 26 डीजीजे 08

कैप्शन: परन राम

लोगो के बीच निरंतर मास्क पहनने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बावजूद लोग गांव घर में मास्क नहीं पहन रहे हैं। लोगों से अपील है कि मास्क जरूर पहने। 18 वर्ष से 45 वर्ष के आयु के लोगों के लिए कैंप लगाकर टीकाकरण किया जाए।

परन राम मुखिया, चौकड़ी।

chat bot
आपका साथी