पलामू में तेज आंधी व पानी ने मचाई तबाही

दुबियाखाड़ में गिरा तोरणद्वार कई पेड़ गिरे जाटी मेदिनीनगर/ चैनपुर (पलामू) पलामू जिले के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:58 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:58 PM (IST)
पलामू में तेज आंधी व पानी ने मचाई तबाही
पलामू में तेज आंधी व पानी ने मचाई तबाही

दुबियाखाड़ में गिरा तोरणद्वार, कई पेड़ गिरे,

जाटी, मेदिनीनगर/ चैनपुर (पलामू): पलामू जिले के कई प्रखंडों में मंगलवार करीब 2.35 बजे प्रकृति ने जमकर तांडव किया। तेज गति से आई आंधी व बारिश ने खासी तबाही मचाई है। सैकड़ों पेड़ गिर गए। दुबियाखांड़ पर तोरण द्वार गिर गया। पेड़ की टहनियां टूटकर सैकड़ों फिट दूर जा गिरीं। कहीं घर गिरा, कहीं टीन के छज्जे उड़ गए। कई जगहों पर बिजली के तार पोल गिर गए। इससे बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। इधर शहर के केजी बालिका उवि सड़़क पर एक पेड़ गिर गया। इससे आवागमन ठप हो गया। शहर थाना के सामने पेड़ की एक डाली टूटकर बिजली के तार से लटक गई। जीएनएम कालेज के कोविट अस्पताल जाने वाले मार्ग पर भारी जलजमाव हो गया। इससे आवागमन परेशानी हुई। दोपहर बाद दिन में 2.35 बजे मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। भयंकर मेघ गर्जना व तेज गति से चल रही आंधी के बीच मुसलाधार बारिश हुई। गर्मी का बैशाख माह सावन-भादो में तब्दील हो गया। मेघ गर्जना व कड़कती बिजली से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र दहलता रहा। लोग डर के मारे घरों, मकानों, दुकानों आदि में दुबके रहे। खेत-खलिहानों में पानी भर आया। बारिश रुकने के बाद तबाही का नजारा आंधी तूफान की भयावहता की गवाही देते नजर आ रही थी। कई स्थानों पर यातायात सेवा बाधित हो गई। देर शाम तक रिमझिम बारिश जारी थी। जिला मुख्यालय मेदिनीनगर समेत चैनपुर प्रखंड, छतरपुर, हुसैनाबाद, हरिहरगंज,मनातू,पांकी आदि प्रखंडों में व्यापक नुकसान हुआ है। समाचार लिखे जाने तक शहर व गांव में बिजली आपूर्ति सेवा ठप है।

बाक्स: बारिश ने खोली मेदिनीनगर नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पोल शहर के अधिकांश सड़कों पर बह रहा नाली का पानी कई घरों में घुसा, गली-मुहल्लों की सड़कों पर जलजमाव, कई पेड़ भी गिर

नगर निगम की सफाई व्यवस्था पर उठे सवाल, कीचड़मय हुए मार्ग फोटो : 18 डालपी 08, 09, 10 व 26

के साथ हुई जोरदार बारिश में पहाड़ी मुहल्ला की सड़क पर बहता कचरा व नाला के पानी को घर में घुसने से बचाने का प्रयास करता युवक, मेदिनीनगर शहर के कुंड मुहल्ला के एक घर के दरवाजा पर जमा नाला का पानी, मेदिनीनगर के केजी स्कूल रोड में सड़क पर गिरा पेड़ व मेदिनीनगर के राहत नगर में बारिश के बाद सड़क पर नाली का पानी।। शहरी क्षेत्रों में जल जमाव से बढ़ी परेशानी, कई मोहल्ले में भरा पानी

: शहर समेत जिले भर में मंगलवार दोपहर चक्रवाती तूफान व तेज बारिश हुई। तूफान से काफी नुकसान हुआ है। सैकड़ों पेड़ उखड़ गए या टूटकर गिर गए। कई जगहों पर बिजली के खंभे भी गिर गए। जनजीवन पर बुरा प्रभाव पड़ा है। कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। तूफान और बारिश के दौरान लोग लोग अपने-अपने घरों में छिपे रहे। मेदिनीनगर के केजी स्कूल रोड, अस्पताल रोड, पहाड़ी समेत जिले भर के दर्जन जगहों पर तूफान के कारण पेड़ गिर गए। बारिश के कारण शहर की अधिकांश सड़कों पर जमजमाव हो गया। भट्ठी मुहल्ला, पहाड़ी मुहल्ला, राहत नगर की सड़कें तालाब में तब्दील हो गई। यहां सड़कों पर पर नाली का पानी बहता रहा। सड़कें कीचड़ से सन गईं। बारिश ने नगर निगम की सफाई व्यवस्था व अव्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। नाले-नालियों में जमा कचरा जलभराव के साथ बाहर आ गया। जिससे कई क्षेत्रों में नारकीय हालात बन गए। शहर के भट्ठी मुहल्ला क्षेत्र में जलनिकासी अवरुद्ध होने के साथ सड़क और खाली जमीनों में बारिश का पानी भर गया। कुंड मुहल्ला, पहाड़ी मुहल्ला, पंच मुहान आदि क्षेत्रों में अस्थाई कूड़ा घर मे बारिश का पानी भरने से कचरा सड़क पर बहता रहा। इधर झमाझम बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया। बारिश मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली की कड़क व तेज हवा के साथ हुई। जहां-तहां पेड़ गिरने के कारण शहर की बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई।

दुबियाखांड में गिरा तोरण द्वार, वाहन क्षतिग्रस्त

तेजी आंधी के साथ हुई बारिश के दौरान वज्रपात होने से सतबरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत दुबियाखाड़ स्थित बेतला नेशनल पार्क जाने वाले रास्ते पर बना ऐतिहासिक तोरणद्वार ध्वस्त हो गया। वज्रपात के वक्त तोरण द्वार के नीचे टेंपो, सवारी गाड़ी सहित अन्य वाहन बारिश के पानी से बचने के लिए लगे थे। वज्रपात होते ही तोरणद्वार का मलबा टूटकर कई वाहनों पर गिरा। इससे करीब तीन से चार वाहन मलबे में दब गए । स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना सतबरवा थाना को दी। बाद में सतबरवा थाना की पुलिस वहां पहुंची और घटना की जानकारी ली। इस घटना के बाद बेतला नेशनल पार्क जाने वाले रास्ते पर जाम लग गया है । करीब दो घंटे तक मेदिनीनगर से बेतला, बरवाडीह, महुआडांड़ मार्ग पर आवागमन ठप हो गया है। इस दौरान कई युवक सेल्फी भी लेते नजर आए।

chat bot
आपका साथी