कोरोना को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बरतें विशेष सावधानी

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को रोकने के लिए कार्यों की हुई समीक्षा हाट स्पाट की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:39 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:39 PM (IST)
कोरोना को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बरतें विशेष सावधानी
कोरोना को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बरतें विशेष सावधानी

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को रोकने के लिए कार्यों की हुई समीक्षा

हाट स्पाट की पहचान कर अधिक से अधिक लोगों की करें कोरोना जांच फोटो 18 डालपी 25

कैप्शन: वीसी के माध्यम से समीक्षा करते उपायुक्त

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू) : उपायुक्त शशि रंजन ने मंगलवार को ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को रोकने को लेकर प्रशासनिक कार्यों की वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा की है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की यह लहर काफी घातक है इसे लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सतर्क रहने की जरूरत है। इसके लिए सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करेंगे। कोविड19 के अधिक मरीज वाले हाटस्पाट के अगल- बगल के गांवों को भी सतर्क रहने की जरूरत है। उपायुक्त ने कहा कि पंचायत स्तर पर आइसोलेशन सेंटर बनाकर संक्रमित पाए गए लोगों को रखा जाना चाहिए। सरकार के निर्देश के आलोक में ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू हुए सर्वे व जांच के कार्य को आगामी 22 मई तक पूरा किया जाना है। इस दौरान किसी व्यक्ति में लक्षण पाए जाने पर तत्काल सेविका व सहायिका द्वारा उक्त व्यक्ति को आइसोलेशन किट दिया जाना है। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स का गठन कर सर्वेक्षण व जांच की कार्य की योजना बनाने का निर्देश दिया। इसी तरह सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को सेविका व सहायिका को रैपिड एंटीजन टेस्ट करने का प्रशिक्षण देने को निदेशित किया गया।

कोरोना संक्रमण से मौत होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को भेज दिया जाएगा। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को मृत व्यक्ति के घरों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया। जिला प्रशासन द्वारा मृत व्यक्ति के स्वजनों को हर तरह से सहयोग दिया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन देने के लिए लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, सेविका व सहायिका अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करेंगे। मौके पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी