दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

खरगाड़ा में कोरोना ने दी दस्त तो सावधान हुए ग्रामीण

खरगाड़ा में कोरोना ने दी दस्त तो सावधान हुए ग्रामीण

गांव की कहानी टांप बाक्स सर्दी-खांसी से पीड़ित लोग करा रहे हैं कोरोना जांच ग्रामीणों ने दि

JagranTue, 18 May 2021 06:35 PM (IST)

गांव की कहानी

टांप बाक्स

सर्दी-खांसी से पीड़ित लोग करा रहे हैं कोरोना जांच, ग्रामीणों ने दिखी जागरूकता कैप्शन: गांव के पंचायत सचिवालय के पास कोरोना जाँच कराने आए ग्रामीण हिमांशु तिवारी,

हैदरनगर (पलामू): हैदरनगर प्रखंड में कोरोना संक्रमण लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। कोरोना महामारी से हैदरनगर प्रखंड का खरगाड़ा पंचायत भी अछूता नहीं रहा। इससे यहां के ग्रामीण सावधान हैं। समय रहते बचाव के लिए कदम उठाते हैं। इसी कड़ी में खड़गड़ा गांव में मंगलवार को कोरोना जांच शिविर लगाया गया। इधर पंचायत की वस्तुस्थिति से अवगत होने के लिए दैनिक जागरण की टीम प्रखंड मुख्यालय हैदरनगर से खरगाड़ा गांव के लिए मंगलवार को रवाना हुई। यह प्रतिनिधि मोटरसाइकिल से तेज धूप व गर्मी के बीच सरपट सड़क पर हैदरनगर के भाई बिगहा होते हुए नहर पार कर संतोषडीह गांव पहुंचा। यहां से एक किलोमीटर पश्चिम खरगाड़ा गांव का रूख किया। रास्ते मे छिंटपुट लोग ही नजर आए। पंचायत सचिवालय पहुंचा तो देखा कि कोरोना जांच शिविर लगा है। भीषण गर्मी में भी लोग कोरोना जांच करा रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों ने पूछे जाने पर ने बताया कि पलामू के उपायुक्त के आदेश पर यह शिविर लगा है। खरगाड़ा पंचायत में यह पहला शिविर है। इससे पहले कोरोना संक्रमण का जांच हैदरनगर स्वास्थ्य केंद्र पर होता था। कोरोना जांच कराने आए स्थानीय कई ग्रामणों ने बताया कि खड़गड़ा पंचायत के अंदर पांच गांव हैं। यहां अबतक लगभग 30 संक्रमण के केस मिले हैं। खड़गड़ा गांव कई बार कंटेंमेंट जोन घोषित हुआ है। बाहर से आए 10 लोग इस गांव से संक्रमित पाए गए थे। अबतक किसी की भी मौत नहीं हुई है। कोरोना से संक्रमित होने की सूचना गांव वालों को मिलती है यहां के स्थानीय लोग उनके घर के आसपास बैरिकेडिग कर देते हैं। उनलोगों को अपने घर मे रहने का हिदायत दी जाती है। यहां सर्दी,खांसी, बुखार आदि का लक्षण लगभग हर घर में पाए जा रहे हैं। जांच की रिपोर्ट में देरी के वजह से लोग बिना जांच कराए ही दवा व घरेलू उपचार करा रहे हैं। खरगाड़ा गांव के मध्य विद्यालय के पास पहुंचने पर पाया कि पीपल के पेड़ के नीचे स्थानीय युवक सामाजिक दूरी बनाकर ग्रुप स्टडी कर रहे हैं । इससे पता चलता है यहां के युवा आपदा को अवसर में बदलने का मन बना रखा है। ़फोटो:18 डीजीजे 17

कैप्शन: अनुरंजन सिंह

कोरोना संक्रमण के इस आपदा में बचाव के लिए सभी लोग सरकारी गाइडलाइन का पालन करें। कोरोना वायरस के भयावहता से अभी भी लोग अनजान हैं। बचाव के लिए लोगो को जागरूक करने का जरूरत है। अनुरंज सिंह,खरगाड़ा।

बाक्स: ़फोटो:18 डीजीजे 18

कैप्शन: ललन प्रसाद सिंह

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने और संक्रमित लोगो को उपचार मुहैया कराने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है। सभी को समझना होगा कि उनके कारण पूरा समाज चपेट में नहीं आए।

ललन सिंह,खरगड़ा।

बाक्स: ़फोटो:18 डीजीजे,19

कैप्शन: अरविद कुमार सिंह

घरेलू नुस्खे गिलोय युक्त काढ़ा,हल्दी दूध,गुड़, तुलसीका सेवन कर खांसी जुखाम ठीक कर ले रहे है। लोगों को आवश्यकता है कि लक्षण आने पर तुरंत जांच कराए। इसके बाद सही उपचार कराएं। समय से इलाज होने पर रोगी पूरी तरह ठीक हो जाता है।

अरविद सिंह, खरगाड़ा। बाक्स: ़फोटो:18डीजीजे 22, कैप्शन: संदीप कुमार सिंह

कोरोना महामारी के इस दौर में लोग अपने घर मे रह कर सेल्फ स्टडी कर आपदा को अवसर में बदल सकते है। जरूरत है स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की। बीमारी के लक्षण के उजागर होते ही इलाज कराने की। अब तो टीका लेना ज्यादा हितकर साबित होगा।

संदीप कुमार सिंह, खरगाड़ा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.