जिले के सभी गांवों में कोविड को लेकर होगा सर्वे

22 मई तक चलेगा अभियान जेएसएलपीएस को दी गई जिम्मेदारी सर्वेक्षण के आधार पर सर्विलांस टीम कर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:02 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:02 PM (IST)
जिले के सभी गांवों में कोविड को लेकर होगा सर्वे
जिले के सभी गांवों में कोविड को लेकर होगा सर्वे

22 मई तक चलेगा अभियान, जेएसएलपीएस को दी गई जिम्मेदारी सर्वेक्षण के आधार पर सर्विलांस टीम करेगी लोगों की कोरोना जांच

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू): पलामू जिले के सभी गांवों में 16 मई रविवार से 22 मई के तक जेएसएलपीएस द्वारा कोविड 19 से संबंधित सर्वे करेगी। इसके लिए एक टीम गठित कर ग्राम स्तर पर एक कुशल महिलाएं, आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका, सहायिका व जलसहिया को शामिल किया जाएगा। ग्राम स्तर पर गठित टीम प्रतिदिन सर्वेक्षण विवरणी प्रखंड स्तर की टीम को देगी। यह निर्देश उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने दिया है। वे शनिवार को सर्वेक्षण से संबंधित कार्य योजना की समीक्षा कर रहे थे। बैठक के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड -19 से संबंधित सर्वे सहित जांच व वैक्सीनेशन को लेकर चर्चा हुई।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि जेएसएलपीएस द्वारा विगत 2 से 8 मई को जिले के प्रत्येक प्रखंड में पांच-पांच ग्राम में सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

सर्वेक्षण के बाद किसी ग्राम व टोला में संक्रमण की संख्या अधिक पाए जाने पर तत्काल प्रखंड व जिला अंतर्गत गठित सर्विलांस टीम द्वारा प्रभावित लोगों की जांच कराई जाएगी। इसके लिए उप विकास आयुक्त ने डीपीएम स्वास्थ्स को सर्विलांस टीम को सक्रिय रखने का दायित्व दिया गया। इसके अलावा बीडीओ व प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को पंचायत स्तर पर एक-एक सर्विलांस टीम को सक्रिय करने का निर्देश दिया गया। सर्विलांस टीम लोगों की जांच व टीकाकरण का कार्य पूर्ण कराएगी। इस क्रम में सामान्य लक्षण वाले संक्रमित लोगों होम आइसोलेशन, थोड़े से अधिक लक्षण वाले को प्रखंड स्तरीय क्वॉरेंटाइन सेंटर व गंभीर लक्षण वाले रोगी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला स्तर पर स्थित डीसीएचसी या डीसीएच में भर्ती कराने की संपूर्ण व्यवस्था की जाएगी।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि पलामू जिले में मृत रोगियों का आडिट किया जा रहा है। इसके लिए डीपीएम स्वास्थ्य को अधिक मौत वाली जगहों का जिला व प्रखंड स्तर पर गठित सर्विलांस टीम के द्वारा संबंधित एवं संभावित सभी लोगों की जांच कराने की जिम्मेवारी दी गई। उप विकास आयुक्त ने कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए सूक्ष्म स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी