हुसैनाबाद अस्पताल में संसाधनों की कमी

लीड------- कोरोना संकट से जूझ रहे मरीजों को नहीं मिल रही है सुविधाएं संवाद सूत्र हुसैनाबा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:40 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:40 PM (IST)
हुसैनाबाद अस्पताल में संसाधनों की कमी
हुसैनाबाद अस्पताल में संसाधनों की कमी

लीड-------

कोरोना संकट से जूझ रहे मरीजों को नहीं मिल रही है सुविधाएं,

संवाद सूत्र, हुसैनाबाद (पलामू) : हुसैनाबाद क्षेत्र में संक्रमण हर दिन बढ़ रहा है। कोरोना से संक्रमित होने पर स्वजन के अलावे अन्य लोग भी भयभीत हैं। हुसैनाबाद अनुमंडलीय अस्पताल समेत सभी स्वास्थ्य केंद्रों में संसाधन की कमी है। अनुमंडलीय अस्पताल में कोरोना मरीज बेड व ऑक्सीजन की कमी से परेशान हैं। कई लोगों को दवाओं की तंगी से भी दो-चार होना पड़ रहा है। अस्पताल में संसाधन की कमी के कारण क्षेत्र के कुछ स्वयंसेवी संगठन कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था कर रखा है। बावजूद यह नाकाफी है। इस आपदा में स्वास्थ्य विभाग, अस्पताल प्रबंधन व हुसैनाबाद नगर प्रशासन को सक्रियता के साथ लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने की जरूरत है। हुसैनाबाद अनुमंडलीय अस्पताल के स्वास्थ्य उपाधीक्षक डा रत्नेश कुमार बताते हैं कि अस्पताल में 20 चिकित्सक के जगह मात्र दस चिकित्सक के भरोसे हमलोग इस संकट का सामना कर रहे हैं। अस्पताल में 15 ऑक्सीजन सिलेंडर, दस सामान्य बेड, दो एम्बुलेंस उपलब्ध है। चौकड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड सेंटर बनाया गया है जो दस बेड का है। जरूरत के मुताबिक बेड को बढ़ाया जाता है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के आपदा काल मे अस्पताल प्रबंधन सीमित संसाधन में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने में सक्रियता से जुटा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोविड-19 में जारी सरकारी दिशा निर्देश का पालन करें। समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहे, शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क का उपयोग जरूर करें। साफ सफाई व खान-पान पर विशेष ध्यान दें। बाक्स: फोटो : 5 डीजीजे 13 कैप्शन : अशोक कुमार सिंह

इस आपदा में स्थिति निवारण के लिए युद्धस्तर पर केंद्र, राज्य से लेकर नागरिक प्रशासन और स्वास्थ्य सेवाओं के बीच उचित समन्वय बनाने की जरूरत है। संकट के इस चुनौती से जितने के लिए कोविड सेंटर खोलने, बेहतर उपचार देने के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

अशोक कुमार सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, भाजपा, हुसैनाबाद। बाक्स: फोटो: 05 डीजीजे 14

केप्शन: सुनिल कुमार सिंह

कोरोना का संक्रमण बेकाबू हो रहा है। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अस्पताल में संसाधनों व उपकरण की कमी है। इस कारण मरीज व चिकित्सक दोनों परेशान हो रहे हैं। अनुमंडलीय अस्पताल के अलावा पंचायत स्तर पर कोविड सेंटर बनाने की जरूरत है। कोरोना संकट में सरकार को अत्यधिक संवेदनशील होने की आवश्यकता है।

सुनील कुमार सिंह, मुखिया, बड़ेपुर पंचायत हुसैनाबाद।

chat bot
आपका साथी